Home Life & Culture ये फायदे पढ़ लोगे तो गर्मियों भर मटके का पानी ही पियोगे,...

ये फायदे पढ़ लोगे तो गर्मियों भर मटके का पानी ही पियोगे, फ्रिज का नहीं

0

अक्सर हम अपने बढे-बूढों के मुह से यह बात सुनते रहते है कि मटके का पानी स्वास्थ्य के लिए अत्यंत फायदेमंद और लाभदायक होता है. एक वक्त था जब लगने लगा था कि घड़े बेचने वालो का कारोवार धीरे-धीरे बंद हो जायेगा परन्तु अब घड़े की जरुरत को समझते हुये लोग फिर से इनकी तरफ आकर्षित होते जा रहे है और इसका कारण है इसके पानी को पीने के फायदे. ये पाने सभी लोगो के लिए फायदेमंद और लाभदायक होता है पर क्या आप जानते है कि मिट्टी के घड़े का पानी हमारे शरीर में एसिडिटी से लेकर टेस्टोस्टेरोंन का स्तर बढाने तक की समस्याओ से निजात दिलाने के सहायक होता है. तो आइये आज हम जानते है मटके के पानी को पीने के ऐसे ही कई जादुई फायदे.

#1. इम्युनिटी को बढ़ाता है

Earthen pot

ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से यदि मटके का पानी पिया जाए तो इससे इम्युनिटी अच्छी होती है. क्योकि प्लास्टिक की बोतल में पाने भर कर रखने पर उसमे गंदगी एकत्रित होती है जबकि मटके में पाने भर कर रखने पर वह साफ़ हो जाता है जिससे हमारे शरीर के प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

#2. गंदगी को साफ़ करता है

मटके में रखा पानी उसमे स्थित किसी भी तरह की गंदगी को साफ़ कर देता है क्योकि मिट्टी में गंदगी को साफ़ करने का बहुत ही बड़ा गुण होता है. जिससे की वह पानी में स्थित गंदगी को सोख लेता है जिससे पानी साफ हो जाता है जो कि हमारे शरीर को फायदेमंद होता है.

#3. तापमान के अनुसार खुद ढाल लेता है

मटका तापमान के अनुसार खुद को बखूबी ढाल लेता है किस मौसम में कैसा पानी पीना चाहिए या किस तापमान का पानी पीना चाहिए इसे हमे नहीं समझ पाते है पर मटका इसे बखूबी समझ लेता है और उस मौसम के तापमान के अनुसार अपने आप को ढाल लेता है.

#4. केमिकल फ्री पानी

मिट्टी के मटके का पानी केमिकल फ्री होता है क्योकि जब हम प्लास्टिक की बोतल में पाने को रखते है तो उसमे उपस्थित केमिकल पानी में घुल जाते है जबकि मिट्टी के मटके में ऐसा नहीं होता है.

#5. पानी का पीएच लेवल

मिट्टी से बने घड़े में स्थित क्षारीय गुण मटके में रखे पानी में घुल जाते है जिस कारण ये शरीर में पीएच लेवल को भी मेंटेन रखता है.

#6. त्वचा संबंधी समस्याओ में सहायक

मिट्टी के घड़े में रखे पानी को पीने से त्वचा संबंधी समस्याओ जैसे – फोड़े, फुंसी, मुहासे और त्वचा से सम्बंधित परेशानियों से आराम मिलता है . इसके अलाबा घड़े की पानी का रोजाना इस्तेमाल करने से त्वचा में चमक आती है.

#7. ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करता है

मटके में रखे पानी को पीने से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में सहायक होता है. ब्लड प्रेशर की समस्याओ से जूझ रहे लोगो को मटके का पानी वरदान होता है.

#8. पेट की गैस में रामबाण

यदि आप फ्रिज का पानी पीते  है तो आपके पेट अनेको तरीके की समस्याओ का सामना करना पड़ता है. जवकि घड़े के पानी को पीने से पेट में होने वाली गैस की समस्याओ में राहत मिलती है और यह रामबाण की तरह काम करता है.

#9. पर्यावरण के लिये लाभकारी

यदि आप मिट्टी के बने मटके में पानी पीते है तो इससे पर्यावरण को भी लाभ होता है क्योकि इससे कि आप प्लास्टिक की बोतलों आदि में पानी नहीं पीते है जो कि पर्यावरण को नुकसान पंहुचा रही है.

#10. गर्भवती महिलाओ के लिए अमृत

मिट्टी के घड़े का पानी गर्भवती महिलायों के लिए अमृत के सामान काम करता है. इन तरह की महिलाओ को फ्रिज का पानी नहीं पीना चाहिए अपितो घड़े का पानी पीना चाहिए जो कि इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमताओ को बढाता है .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here