ये हैं ‘मेडीसिन बाबा’, इनके बारे में जान कर आपका दिल इनके...

ये हैं ‘मेडीसिन बाबा’, इनके बारे में जान कर आपका दिल इनके प्रति श्रद्धा-भाव से भर जाएगा

0
SHARE

समाज-सेवा करने के लिए जज़्बे की जरूरत होती है, पैसे की नहीं. सेवा की यह भावना ही वजह है कि दिल्ली के 79 वर्षीय रिटायर्ड कर्मचारी ओंकारनाथ को लोग आजकल ‘मेडिसिन बाबा’ के नाम से जानते हैं. वे कोई अमीर आदमी नहीं हैं, पर गरीबों को मुफ्त दवाइयां बाँटते हैं.

medicine-baba-1

‘मेडीसिन बाबा’ घर-घर जाकर बिना उपयोग की हुई दवाइयां मांग-मांग कर इकठ्ठा करते हैं और फिर उन्हें गरीबों – जरूरतमंदों में बाँट देते हैं. उनकी इस सेवा-भावना को लोगों का सहयोग भी मिल रहा है और यही वजह है कि आज वे लगभग 5 लाख रुपये मूल्य की दवाइयां हर महीने गरीबों को मुफ्त प्रदान कर पा रहे हैं.

medicine-baba-2

ख़ास बात ये हैं कि ‘मेडिसिन बाबा’ ने फार्मसिस्ट की कोई ट्रेनिंग नहीं ली है. वे सिर्फ दवाइयां इकट्ठी करने का काम करते हैं और उन्हें समुचित रूप से बांटने का काम डा. लालिमा रंगवानी नामक एक डॉक्टर करती हैं.

ओंकारनाथ को यह सब करने की प्रेरणा कैसे मिली ? इसके बारे में वे बताते हैं कि एक बार दिल्ली में एक निर्माण-कार्य में लगे कुछ मजदूर घायल हो गए थे. वे भी उनके साथ हॉस्पिटल तक गए जहां उन मजदूरों को इलाज़ के नाम पर दवाइयां बाज़ार से खरीदने को कह दिया गया. इस घटना ने उन्हें भीतर तक झकझोर दिया और फिर ‘मेडिसिन बाबा’ का जन्म हुआ.

medicine-baba-3

बाबा राष्ट्रीय स्तर पर एक ‘मेडिसिन बैंक’ की भी स्थापना करना चाहते हैं ताकि देश भर के गरीबों को लाभ मिल सके.

लगे रहो मेडिसिन बाबा ! आपका यह सेवा-कार्य मानवीय करुणा का अनुपम उदाहरण है….


Source : Topyaps

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY