नशे की हालत में की गई वो गलती, जिसने बोरिस बेकर को...

नशे की हालत में की गई वो गलती, जिसने बोरिस बेकर को तबाह कर दिया

0
SHARE

सन 1985 में मात्र 17 साल के एक जर्मन किशोर ने जॉन मेकनरो जैसे दिग्गज खिलाड़ी को हराते हुए विम्बलडन जीतकर दुनिया को चौंका दिया था. उस लड़के का नाम था बोरिस बेकर, जो बाद में टेनिस जगत का बड़ा सितारा बना. पर कहते हैं कि समय बड़ा बलवान होता है और कई बार इन्सान की छोटी सी गलती को भी माफ़ नहीं करता. कुछ ऐसा ही बोरिस बेकर के साथ भी हुआ है.
32 सालों में समय का पहिया बोरिस बेकर के लिए पूरा घूम चुका है और वे अर्श से फर्श पर आ गए हैं. एक समय जिसके पास धन और यश इतना था कि जिसके बारे में खुद बोरिस ने भी कभी सपने में नहीं सोचा होगा, वही बोरिस आज दिवालिया घोषित कर दिए गए हैं.
बोरिस बेकर दिवालिया क्यों हुए, निश्चित ही इसके पीछे कई कारण होंगे लेकिन सबसे बड़ा कारण जो बताया जा रहा है वह है 1998 में उनके द्वारा की गई पांच मिनट की एक भूल. एक ऐसी भूल जिसने उनकी ज़िन्दगी को उलटकर रख दिया.
उस दिन लन्दन में अपनी गर्भवती पत्नी को अस्पताल में भर्ती कराने के बाद बोरिस बेकर पास ही में स्थित नोबु रेस्तरां में शराब पीने बैठ गए. वहाँ उन्हें एक वेट्रेस मिली जिसका नाम था एंजेला एरमालोवा. नशे में धुत बोरिस बेकर और उस वेट्रेस के बीच आँखों आँखों में न जाने क्या बात हुई कि बोरिस अपनी जगह से उठकर उस वेट्रेस के पीछे चल दिए.
उस वेट्रेस से, जो बाद में रूसी मॉडल बन गई, बोरिस बेकर की मुलाकात कुछ मिनटों में ही ख़त्म हो गई लेकिन उसी दिन से उनकी बर्बादी की उलटी गिनती शुरू हो गई.
आठ महीने बाद बोरिस को सूचना मिली कि एंजेला उनके बच्चे की माँ बनने वाली है. बोरिस ने इस पर विश्वास नहीं किया और मामला अदालत पहुँच गया. डीएनए टेस्ट हुआ और बोरिस को उस मॉडल को बहुत बड़ी रकम हर्जाने के रूप में देनी पड़ी.
उधर उनकी पत्नी बारबरा को जब इस बारे में पता चला वह खफा हो गईं और उन्होंने बोरिस से अलग होने का फैसला कर लिया. अब बोरिस को करोड़ों डॉलर पत्नी को भी मुआवजे के बतौर देना पड़े. कहने की जरूरत नहीं कि दोनों महिलाओं ने बोरिस की जेब लगभग खाली कर दी.
फिर जो क़र्ज़ और नासमझी भरे निवेश का दौर शुरू हुआ उसने बोरिस को आखिर दिवालिया घोषित करवा कर ही दम लिया. हालांकि बोरिस अब भी मानते हैं कि वे अपना क़र्ज़ चुका सकते हैं लेकिन उन्हें दिवालिया घोषित करने वाली वह जज, जो उनकी फैन भी है, मानती है कि बोरिस अब क़र्ज़ नहीं चुका पायेंगे.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY