Home Odd News हमारे देश की किसी कॉलोनी से भी छोटा है ये देश, करोड़पतियों...

हमारे देश की किसी कॉलोनी से भी छोटा है ये देश, करोड़पतियों को भी नहीं मिल पा रही जगह

0

यदि आपसे कहा जाये कि इस दुनिया में एक ऐसा देश भी है जो कि हमारे यहाँ के किसी मोहल्ले से भी छोटा है, जिसे आप घंटे भर में पैदल पैदल ही पूरा घूम सकते हैं तो शायद आप विश्वास नहीं करेंगे. इतना ही नहीं, जहाँ किसी भी तरह का किसी भी व्यकित पर इनकम टैक्स नहीं लगाया जाता है, जहाँ कि लोग बाग़ एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए गाडियों की जगह हेलीकाप्टर का इस्तेमाल करते है तो शायद आप कहे कि ऐसा देश भी कहाँ हो सकता है पर आज हम जिसके बारे में आपको बताने जा रहे है उस देश का नाम है ” मोनाको” जो कि फ़्रांस के भूमध्य सागर के तट वाले इलाके में बसा हुआ है.

Photo : Bhaskar

“मोनाको” एक दुनिया एक मात्र ऐसा देश है जहाँ का रहने वाला हर दूसरा शख्स अरबपति है. लेकिन यहाँ इतने अरबपति लोग होने के बाबजूद और भी लोग यहाँ रहने के लिये जमीन की तलाश कर रहे है पर वह यहाँ बची ही नहीं है. वैसे तो स्विट्जरलैंड के जेनेवा और ज्यूरिख शहर को अरबपतियो के मामले में सबसे बड़ा कहा जाता है पर सबसे ज्यादा अरबपतियो के मामले में इनका स्थान भी “मोनाको” के बाद ही आता है.

Photo : Bhaskar

“मोनाको” की कुल आबादी लगभग 38 हजार है.जो कि हमारे भारत में स्थित किसी छोटे कसबे से भी कम है. ये देश कुल 2 स्क्वेयर कि.मी. में बसा हुआ है. इसे दुनिया के अमीरों की राजधानी कहा जाता है और कहा भी जाना जायज है क्योकि यहाँ है ही इतने अमीर लोग. यहाँ हर तरह की ऊँची-2 इमारते ही इमारते नजर आती है. दुनिया का सबसे मशहुर कसीनो भी “मोनाको ” में ही स्थित है तभी तो इस छोटे से देश को अमीरों के खेल का मैदान कहा जाता है.

Photo : Bhaskar

यहाँ दुनिया के अमीर से अमीर लोग बसना चाहते है क्योकि यहाँ कि सरकार यहाँ पर रहने वाले लोगो पर किसी भी तरह की इनकम टैक्स नहीं लगाती है यही कारण है कि यहाँ पर लोग अधिक से अधिक बसना चाहते है. पर जगह की कमी के कारण सभी का यहाँ रहना संभब नहीं हो रहा है. इसी के चलते यहाँ के प्रिंस अलबर्ट ने इसके लिए एक बड़ी प्लानिंग की है. अब वे समुद्र पर आइलैंड तैयार करा रहे है जिसमे कि प्राइवेट इन्वेस्टर्स अपना पैसा लगा रहे है. इस प्रोजेक्ट के जरिये देश में 15 एकड़ के इलाके का इजाफा होगा.

Photo : Bhaskar

इस देश में जगह की कमी होने के कारण यहाँ की जमीन की कीमतें भी आसमान छू रही है. यहाँ मौजूदा समय में जमीन की कीमत लगभग 67 हजार यूरो प्रति स्क्वेयर मीटर से 1 लाख 2 हजार प्रति स्क्वेयर मीटर की बीच है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here