इस बेहद खूबसूरत देश को आप घंटे भर में पैदल ही पूरा...

इस बेहद खूबसूरत देश को आप घंटे भर में पैदल ही पूरा घूम सकते हैं

0
SHARE

फ्रांस के बगल में स्थित मोनाको एक बहुत छोटा किन्तु बेहद खूबसूरत देश है जो वेटिकन सिटी के बाद दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है. इसका क्षेत्रफल मात्र 2 वर्ग किलोमीटर है यानी कि आप पैदल भी घूमें तो घंटे भर से भी कम समय में इसे पूरा घूम सकते हैं.
यह देश अपनी रंगीनियों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. दुनिया के दौलतमंदों के लिए तो मोनाको स्वर्ग है. उनके आकर्षण की यहाँ हर चीज़ मौजूद है. फार्मूला वन कार रेस, ग्लैमरस कैसिनोज, जीरो इनकम टैक्स, सुरक्षा, बेहिसाब सुविधाएं और चौबीसों घंटे की चमक-दमक आदि सबकुछ यहाँ पर है.

दक्षिण पश्चिम यूरोप में स्थित मोनाको सिटी हालांकि एक स्वतंत्र देश है किन्तु इसकी सुरक्षा फ्रांस के जिम्मे है. यह तीन तरफ से फ्रांस से घिरा हुआ है जबकि इटली यहाँ से मात्र 16 किमी दूर है.

मोनाको की फार्मूला वन रेसिंग पूरी दुनिया में मशहूर है. यहाँ की सड़कों पर फार्मूला वन कारों को दौड़ते देखने के लिए दुनिया भर से पर्यटक आते हैं. 1929 से यहाँ फार्मूला वन रेस हर साल हो रही है.

मोनाको एक संवैधानिक राजतन्त्र है. आपको जानकर हैरत होगी कि जहां भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है तो वहीं मोनाको का संविधान दुनिया का सबसे छोटा लिखित संविधान है. इतना छोटा कि इसमें कुल 3814 शब्द हैं.

मोनाको को टैक्सहैवन भी कहा जाता है क्योंकि यहाँ कोई इनकम टैक्स नहीं लगता है. यहाँ के लगभग सारे निवासी अमीर हैं और ज्यादातर विदेशों से ताल्लुक रखते हैं. सीएनएन पर छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक़ यहाँ रहने वाला हर तीसरा शख्स करोडपति है.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY