सेल्फी खींचने के कारण प्रसिद्ध हुआ बन्दर बना ‘Person of the Year’

सेल्फी खींचने के कारण प्रसिद्ध हुआ बन्दर बना ‘Person of the Year’

0
SHARE

2011 में एक फोटोग्राफर के कैमरे से अपने हाथ से सेल्फी खींचने के कारण ‘नारुतो’ नामक एक इंडोनेशियाई बन्दर रातों रात पूरी दुनिया में चर्चित हो गया था. डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार जानवरों के अधिकारों की रक्षा करने वाली अंतर्राष्ट्रीय संस्था PETA ने नारुतो को ‘Person of the Year’ घोषित किया है.

ये बन्दर 2011 में तब चर्चा में आया था जब इसने एक ब्रिटिश फोटोग्राफर डेविड स्लेटर द्वारा सुलावेसी द्वीप पर सेट करके रखे गए कैमरे का बटन स्वतः दबा दिया था और इसकी सेल्फी कैमरे में कैद हो गई थी. बन्दर की ये सेल्फी रातोंरात सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गई थी.

फोटो के चर्चा में आते ही PETA ने अदालत में मुकदमा दायर कर दिया जिसमें कहा गया कि चूंकि ये फोटो बन्दर ने खुद खींची है इसलिए इसका कॉपीराइट और मालिकाना हक़ उसी के पास होना चाहिए. ये अपनी तरह दुनिया का पहला मुकदमा था जो एक बन्दर के अधिकार के लिए लड़ा जा रहा था.

अदालत में PETA और फोटोग्राफर के वकीलों के बीच लम्बी लम्बी बहसें चलीं कि आखिर एक बन्दर को एक व्यक्ति माना जाए या नहीं. आखिरकार सितम्बर में ये मामला इस समझौते पर तय हुआ कि इस फोटो की कमाई से जो भी प्राप्त होगा उसका 25 प्रतिशत फोटोग्राफर को इंडोनेशियाई बंदरों के हितार्थ दान करना होगा.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY