Home News इन स्टेशनों ने जीती है भारतीय रेल सौन्दर्यीकरण प्रतियोगिता

इन स्टेशनों ने जीती है भारतीय रेल सौन्दर्यीकरण प्रतियोगिता

0

भारतीय रेलवे द्वारा पिछले कुछ समय से स्टेशनों के सौंदर्यीकरण पर ध्यान दिया जा रहा है। कई स्टेशनों को चित्रकारी के जरिए सजाया गया है तो कई स्टेशनों को प्राकृतिक वस्तुओ से सुंदर और साफ सुथरा बनाने का प्रयास किया जा रहा है. इस  काम में तेजी लाने के लिए रेल मंत्रालय ने स्टेशन सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता का आयोजन किया था।

रेल मंत्रालय  द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में महाराष्ट्र के दो स्टेशनों बल्लारशाह और चंद्रपुर रेलवे स्टेशनों ने संयुक्त रूप से पहला स्थान प्राप्त किया तो वहीं बिहार के मधुबनी रेलवे स्टेशन को इस प्रतियोगिता में दूसरा स्थान मिला है। यह प्रतियोगिता स्टेशनों के सौन्दर्यीकरण को देखते हुए की गयी थी.
Photo : Naiduniya

रेल मंत्रालय द्वारा कराए गए इस सर्वे में दूसरे स्थान पर बिहार का मधुबनी स्टेशन रहा। पिछले दिनों मधुबनी के कलाकारों द्वारा बनाई गई पेंटिंग का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हो रहा था जिसमें पूरे रेलवे स्टेशन को वहां के स्थानीय और वर्ल्ड क्लास कलाकारों ने एक नया रंग रूप दिया। वहीं तमिलनाडु के मदुरई स्टेशन को भी दूसरा स्थान मिला।

Photo : Fairgaze

वही इसके साथ-2 पिछले दिनों सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन को लेकर कराए गए सर्वे में तीसरा पुरस्कार संयुक्त रूप से गुजरात के गांधीधाम, राजस्थान के कोटा और तेलंगाना के सिकंदराबाद स्टेशनों को मिला है । रेल मंत्रालय द्वारा  बुधवार को यह जानकारी दी गयी। मंत्रालय के मुताबिक मध्य रेलवे के नागपुर मंडल में मौजूद बल्लारशाह और चंद्रपुर रेलवे स्टेशनों पर ताडोदा राष्ट्रीय उद्यान और स्थानीय आदिवासी कला के आधार पर पेंटिंग, मूर्तियों और भित्ति चित्र लगाकर सौंदर्यीकरण किया था। जो कि अत्यंत मनमोहक था. तो वही कोटा स्टेशन पर कोटा-बूंदी परम्परा की पेंटिंग बनाई गई है जो कि राजस्थान के राजसी इतिहास की याद दिलाती है। इस पेंटिंग में शिकार से लेकर कोर्ट रूम गतिविधियों के साथ-साथ शाही जुलूस इत्यादि को भी सुंदरता से उकेरा गया है।

Photo : Indiarailinfo 

जानकारी के लिए आपको बता दे कि साल 2017 में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर मधुबनी स्टेशन पर बड़े पैमाने पर मिथिला चित्रकला को प्रदर्शित करने का काम शुरू कर दिया गया था। बड़ी संख्या में कलाकारों ने इसमें हिस्सा लिया और 20 अलग-अलग विषयों पर 20 टीमें काम कर रही थी।

इस प्रतियोगिता में पहले स्थान पर रहे विजेता स्टेशन को 10 लाख रुपए, दूसरे स्थान पर रहे विजेता को 5 लाख रुपए और तीसरे स्थान पर रहे विजेता को 3 लाख रुपए पुरस्कार दिए जाएंगे।

( Source )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here