Home Life & Culture ये है भारत का सबसे खतरनाक किला जहां जरा सी चूक भी...

ये है भारत का सबसे खतरनाक किला जहां जरा सी चूक भी जानलेवा हो सकती है

0

भारत के महाराष्ट्र राज्य में पनवेल और माथेरान के बीच स्थित प्रबलगढ दुर्ग अपनी खतरनाक चढ़ाई के लिए दुनिया भर में जाना जाता है. इसे कलावंती दुर्ग भी कहा जाता है. यह किला एक 2300 फीट की खड़ी पहाड़ी पर स्थित है. इस किले पर चढ़ने के लिए चट्टानों को काट कर सीढियां बनाईं गईं हैं जो कि बेहद खतरनाक हैं. पकड़ने के लिए न रस्सी है और न रेलिंग. ज़रा सी चूक आपको सीधे हजारों फीट गहरी खाई में गिरा सकती है.

यह पूरा क्षेत्र ही दुर्गम है और शाम होते ही यहाँ सन्नाटा पसर जाता है. बिजली आदि की कोई सुचारू व्यवस्था न होने के कारण यहाँ जाने वाले ज्यादातर लोग सूर्यास्त तक यहाँ से चले जाते हैं.

पहले इस किले को मुरंजन और प्रभागढ़ के नाम से भी जाना जाता था. बाद में शिवाजी महाराज ने इसका नाम बदल कर कलावंती दुर्ग रख दिया. इस किले की ऊंचाई इतनी है कि यहाँ से देखने पर चंदेरी, करनाल, इर्शल और माथेरान किले साफ़ दिखाई देते हैं. मुंबई शहर को भी इस किले के ऊपर से देखा जा सकता है.

Bhaskar.com

यहाँ जाने वाले ज्यादातर लोग ट्रैकिंग के शौक़ीन होते हैं. अक्टूबर से मई के बीच ही यहाँ चढ़ाई करना उपयुक्त माना जाता है क्योंकि बारिश के दौरान सीढ़ियों पर फिसलन हो जाती है जो बेहद खतरनाक साबित हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here