महाराष्ट्र स्थित यह है दुनिया का सबसे खतरनाक किला

महाराष्ट्र स्थित यह है दुनिया का सबसे खतरनाक किला

0
SHARE

यूँ तो भारत में एक से बढ़कर एक कई भव्य और दर्शनीय किले हैं लेकिन पर्यटकों की सुरक्षा के लिहाज़ से यदि देखा जाए तो सबसे खतरनाक किला महाराष्ट्र के माथेरान और पनवेल के बीच स्थित यह किला है. इस किले को कलावंती दुर्ग या प्रबलगढ़ दुर्ग के नाम से जाना जाता है.

kalavantin-durg-maharashtra

2300 फीट ऊँची खड़ी पहाड़ी पर स्थित यह किला पहुँचने के लिहाज़ से बेहद दुर्गम है. ऊपर तक पहुँचने का एकमात्र जरिया चट्टानों को काटकर बनाई गईं सीढियां है जिन पर चलना खतरे से खाली नहीं. सिर्फ एक चूक सीधे 2300 फुट गहरी खाई में ले जा सकती है. पकड़ने के लिए कोई रेलिंग भी नहीं है.

kalavanti-fort-1

कलावंती दुर्ग भारत के अति प्राचीन किलों में से एक है. इसका निर्माण काल बुद्ध के काल के आसपास माना जाता है. पहले इसे मुरंजन दुर्ग के नाम से जाना जाता था. बाद में जब इस पर शिवाजी महाराज का आधिपत्य हुआ तब इसका नाम कलावंती दुर्ग रखा गया.

किले के ऊपर चढ़कर देखने पर चंदेरी, माथेरान, करनल और ईर्शल के किले भी नजर आते हैं. इतना ही नहीं यहाँ से मुंबई शहर भी दिखाई देता है.

kalavantin-durg-in-maharashtra

बरसात के महीने छोड़कर इस किले पर कभी भी जाया जा सकता है. बारिश के मौसम में सीढ़ियों पर फिसलन हो जाती है जो खतरे को कई गुना बढ़ा देती है.


(Images : Firkee)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY