ये है दुनिया का सबसे मँहगा पदार्थ, एक ग्राम की कीमत है...

ये है दुनिया का सबसे मँहगा पदार्थ, एक ग्राम की कीमत है 970 करोड़ रूपए

0
SHARE

अगर आप सोना, चांदी या प्लैटिनम आदि को ही दुनिया में मँहगी वस्तुओं के रूप में जानते हैं तो अब समय आ गया है कि आप अपनी जानकारी को अपडेट कर लें. वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पदार्थ खोजा  है जिसके मात्र 1 ग्राम की कीमत ही 970 करोड़ रुपये है.

expensive-carbon

एन्डोहेड्रल फुलेनेरेज (endohedral fullerenes) नामक यह material विश्व में सबसे मँहगी वस्तु मानी जा रही है, जिसे ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है. इसे डिज़ाइनर कार्बन मटेरियल से बनाया जाता है.  हाल ही में पहली बार इसका 200 माइक्रोग्राम वजनी भाग 21 लाख रुपए में बेचा गया है.

एन्डोहेड्रल फुलेनेरेज की खोज सबसे पहले 1985 में की गई थी. अब वैज्ञानिक यह पता लगाने में जुटे हैं कि क्या इस पदार्थ का उपयोग एटॉमिक क्लॉक (समय की गणना का विश्व में सबसे सटीक सिस्टम) में किया जा सकता है ?

यह ऐसे उपकरणों के लिए क्रांतिकारी साबित हो सकता है, जिनके निर्माण में किसी न किसी रूप में कार्बन का उपयोग किया जाता है. ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिकों की टीम का कहना है  कि इसे खरीदने वाला कोई सामान्य व्यक्ति नहीं होगा. इसे वही व्यक्ति खरीदना चाहेगा, जिसके पास इसका कोई बेहतर उपयोग होगा.

Source : sciencealert.com

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY