Home News ये है दुनिया की सबसे महँगी नंबर प्लेट, कीमत जानकर रह जायेंगे...

ये है दुनिया की सबसे महँगी नंबर प्लेट, कीमत जानकर रह जायेंगे हैरान

0

ऐसा तो आपने अकसर देखा होगा की हमारे देश ही नहीं, अपितु हमारे देश के अतिरक्त भी सभी देशो में किसी खास नंबर प्लेट की गाडियों को चलाने का खासा क्रेज है , वैसे तो भारत में मुख्यत: किसी भी प्रकार की गाडियों के नंबर को परिबहन विभाग द्वारा  एक क्रमानुसार प्रदान किया जाता है, पर यदि किसी व्यक्ति द्वारा किसी भी प्रकार के विशेष नंबर की मांग की जाती है तो उसे ये ओर अत्यधिक मोटी कीमत देकर खरीदा जा सकता है.

इसी तरह विदेशो में भी मनपसंद नंबर प्लेटो को लोग मुंहमांगी कीमत देकर खरीदने को तैयार रहते हैं. इन दिनों ब्रिटेन का एक खास नंबर सबसे महंगे दाम में बेचा जा रहा है ! इस नंबर प्लेट का नंबर F1 यानी फार्मूला वन है, जो पूरी दुनिया में मशहूर है.

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस खास नंबर को ब्रिटेन के एक कार कस्टुमाइज करने वाली कंपनी के मालिक अफजल खान नामक व्यक्ति ने  एक विज्ञापन द्वारा पोस्ट किया है. वर्तमान में अफज़ल खान ही इस नंबर के मालिक हैं. क्या आप इस खास नंबर की  कीमत जानते है ? इस खास नंबर की कीमत 132 करोड़ रुपये रखी गयी है. जो कि दुनिया की अभी तक की गाडियों की नंबर प्लेट में सबसे महंगी है.

F1 नंबर की नंबर प्लेट इसलिए भी ख़ास है, क्योकि एक दशक से ये नंबर प्लेट्स मर्सीडीस, मैकलेरैन SLR, रेंज रोबेर व बुगटी जैसी मशहूर कंपनिया बना रही है. यदि F1 नंबर प्लेट की कीमत की तुलना भारत की ए-क्लास मर्सिडीस कार से करे तो, तो इतनी कीमत में 400 नयी कारें खरीदी जा सकती है, क्योकि जानकारी के मुताबिक भारत की सस्ती ए-क्लास मर्सिडीस कार की कीमत लगभग 29 से 31 लाख के बीच रखी गयी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here