उत्तरप्रदेश में बहराइच के जंगलों में पुलिस को मिली मोगली गर्ल

उत्तरप्रदेश में बहराइच के जंगलों में पुलिस को मिली मोगली गर्ल

0
SHARE

‘मोगली’ आपको याद होगा, वही ‘जंगल बुक’ वाला. जानवरों के बीच पला बढ़ा, उन्हीं के जैसी हरकतें करने वाला वह बच्चा. पर वह तो काल्पनिक था. अब आपको जानकर हैरानी होगी कि उत्तरप्रदेश के बहराइच के जंगलों में पुलिस को एक रियल मोगली गर्ल मिली है.

लगभग 8 से 10 के बीच की उम्र की यह बच्ची पुलिस को जंगल में बंदरों के एक झुण्ड के साथ मिली. इस लड़की की हरकतें बिलकुल जानवरों जैसी थीं, जैसे दोनों हाथ और पैरों को जमीन पर रखकर चलना, उन्हीं की तरह हाथ का उपयोग न करते हुए जमीन पर गिराकर सीधे मुंह से उठाकर खाना आदि.

यह लड़की इंसानों की भाषा भी नहीं समझती. इस लड़की को सबसे पहले स्थानीय गांववालों ने देखा था. उन्होंने इसे बंदरों के झुण्ड से अलग करने की कोशिश की पर बंदरों के कड़े प्रतिरोध के कारण सफल नहीं हो पाए.

बाद में पुलिस को सूचना दी गई. पुलिस की एक टीम ने बड़ी मुश्किल से किसी तरह इस बच्ची को बंदरों से दूर कर हॉस्पिटल में दाखिल करवाया. बच्ची करीब दो महीने से बहराइच के हस्पताल में है और और उसे इंसानी बर्ताव सिखाने की कोशिशें की जा रही हैं.

डॉक्टरों के मुताबिक़ शुरू शुरू में वह इंसानों को देखकर डर जाती थी लेकिन अब धीरे धीरे उसमें सुधार के लक्षण दिखाई पड़ रहे हैं. लम्बे समय तक जानवरों के बीच रहने के कारण वह इंसानों की भाषा बिलकुल नहीं समझती है लेकिन अब कुछ कुछ इशारे समझने लगी है.

अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि यह बच्ची कौन है, किसकी है और जंगल में कैसे पहुंची.


(News Source : HT)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY