Home Life & Culture यही है वो पेड़, जिससे धरती के सबसे बड़े ज्ञान का फल...

यही है वो पेड़, जिससे धरती के सबसे बड़े ज्ञान का फल टपका था

0

इन्टरनेट बड़ी मजेदार चीज़ है. आज इस पर घूमते घूमते एक ऐसी तस्वीर हाथ लगी कि आपके साथ शेयर करने से खुद को रोक नहीं पा रहा हूँ. दुनिया के किसी भी व्यक्ति को ले लीजिये, उसे विज्ञान में रूचि हो या न हो पर उसने न्यूटन का नाम न सुना हो, ऐसा नहीं हो सकता. दुनिया में जितने भी भौतिक शास्त्री हुए हैं उनमें न्यूटन की प्रसिद्धि के आसपास भी कोई नहीं है. और न्यूटन की इस प्रसिद्धि के समान ही प्रसिद्ध है उनके सिर पर सेब का फल गिरने की कहानी भी.

वस्तुतः ये मजेदार कहानी ही है जिसने न्यूटन के ज्ञान को दुनिया में जन जन तक पहुंचाया. तो आज हम आपको उसी पेड़ की तस्वीर दिखाने जा रहे हैं जिसका फल उनके सिर पर गिरा था और इसके बाद उन्होंने गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत प्रतिपादित किया था.

इसाक न्यूटन का जन्म स्थल Woolsthrope Manor के नाम से जाना जाता है जो लिंकनशायर, इंग्लैंड में है. उनका जन्म 4 जनवरी 1643 को इस घर में हुआ था.

इस घर के पास ही थोड़ी सी दूरी पर सेब का ये पेड़ स्थित है जिसके बारे में कहा जाता है कि एक बार न्यूटन इसके नीचे बैठे थे तभी एक सेब का फल उनके सिर पर आकर गिरा. यह देख कर ही न्यूटन ने सोचना शुरू किया कि आखिर हर चीज़ नीचे धरती की तरफ ही क्यों गिरती है, ऊपर आकाश की तरफ क्यों नहीं जाती.

लगभग 400 साल पुराना ये पेड़ तमाम आंधी तूफ़ान और मौसमों को झेलने के बाद आश्चर्यजनक रूप से आज भी जीवित है. इसके सुरक्षार्थ चारों तरफ एक फेंसिंग बना दी गई है ताकि इसकी जड़ों को फैलने में कोई रुकावट नहीं हो.

(Source : Wikipedia)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here