Home News उत्तर कोरिया ने अपने ही शहर पर गिरा ली मिसाइल ?

उत्तर कोरिया ने अपने ही शहर पर गिरा ली मिसाइल ?

0

इन्टरनेट पर दो सैटेलाईट चित्र वायरल हो रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि ये चित्र उत्तर कोरिया के एक शहर के हैं जिस पर उत्तर कोरिया की ही एक मिसाइल भटक कर गिर गई है.

जैसा कि आप जानते हैं कि किम जोंग उन द्वारा शासित उत्तर कोरिया एक ऐसा देश है जहां से ख़बरें बहुत ही कम बाहर आ पाती हैं. मिसाइल गिरने का खुलासा Google Earth द्वारा अलग अलग समय पर ली गई तस्वीरों से हुआ है.

मई 2017 की तस्वीर

‘द डिप्लोमेट’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी सरकार के सूत्रों ने बताया है कि तस्वीर Tokchon नामक उत्तर कोरियाई शहर की हैं. नजदीक ही स्थित Pukchang एयरफील्ड से छोड़ा गया एक राकेट नियंत्रण से बाहर होकर Tokchon में स्थित एक इमारत पर गिरा जिससे इमारत के एक हिस्से को बड़ा नुक्सान पहुंचा.

अप्रैल 2016 की तस्वीर

Google Earth द्वारा अलग अलग समय पर ली गईं दो तस्वीरों से इस दावे की पुष्टि होती है. बाद में ली गई तस्वीर में इमारत का एक हिस्सा साफ़ साफ़ गायब हुआ देखा जा सकता है. अमेरिकी सूत्रों के अनुसार वहाँ से मलबा हटा दिया गया है. हालांकि इसमें हताहतों की संख्या का कोई पता नहीं हैं.

आपको याद ही होगा कि बीते साल से ही उत्तर कोरिया दुनिया के अन्य देशों की चेतावनियों को नजरअंदाज़ करते धडाधड मिसाइल परीक्षण करता रहा है. Hwasong-12 नामक ये मिसाइल भी जापान के समुद्र में गिरने के लिए छोड़ी गई थी लेकिन वह Tokchon में ही गिर गई.

(Source : TheSun)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here