‘ऑरकुट’ याद है ? फिर वापस आ गया है एक नए अवतार...

‘ऑरकुट’ याद है ? फिर वापस आ गया है एक नए अवतार में

0
SHARE

ऑरकुट का नाम तो आप सभी ने सुना होगा.अगर नही तो थोडा दिमाग पर जोर डालिए कि फेसबुक से पहले भी तो कोई सोशल नेटवर्किंग साईट रही जो लोगो को उनके दोस्तों और करीबियों से जोडती थी.वह साईट थी – ऑरकुट.. जिसे गूगल ने शुरू किया था और जो 2008 में भारत और ब्राजील में सबसे ज्यादा विजिट की जाने वाली साईट थी.आज जिस सोशल लाइफ के हम आदी हो चुके है उसकी शुरुआत ऑरकुट ने ही की थी.

हालाँकि समय के साथ इन्टरनेट क्रान्ति आई और नये सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म आते गये.फेसबुक की अपार लोकप्रियता ने ऑरकुट को हाशिये पर पहुँचा दिया और 2014 में इसे बंद करना पड़ा..

वही ऑरकुट एक बार फिर वापसी के लिए तैयार है अपने नए एप्लीकेशन ‘हेलो’ के साथ.2016 में ब्राज़ील में  लांच होने के बाद अब ‘हेलो’ भारत,जर्मनी और अमेरिका में आने को तैयार है.यह एप नई मोबाइल जनरेशन के साथ सोशल नेटवर्किंग का नया अनुभव देगा.आज जब फेसबुक डेटा लीक मामले में चारों तरफ से घिरा है तब लोग किसी नए एप्लीकेशन की तलाश में है इसी मौके फायदा उठाते हुए ऑरकुट कम्पनी अपने इस नये एप्प को बेहतर तरीके से पेश करने जा रही है.

ऑरकुट के संस्थापक ऑरकुट बुयुखोकटेन का कहना है कि ये एक नई शुरुआत है और उन्हें पूरा भरोसा है कि जिस तरह ऑरकुट.कॉम के 30 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता थे,उसी तरह हेलो नेटवर्क भी सफल रहेगा.उन्होंने बताया कि ‘हेलो’ एप्प गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध है.

अब देखना होगा कि ‘हेलो’ एप्प के साथ ऑरकुट की वापसी कितनी सफल होगी और यह फेसबुक को किस हद तक चुनौती दे पाता है…..

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY