Home News पिकासो की ये पेंटिंग 773 करोड़ में बिकी है, एक बार देखना...

पिकासो की ये पेंटिंग 773 करोड़ में बिकी है, एक बार देखना चाहोगे

0

स्पैनिश चित्रकार पाब्लो पिकासो का नाम दुनिया के दिग्गज और महानतम चित्रकारों में लिया जाता है. उनकी हर पेंटिंग अपने आप में खास होती है यही वजह है कि उनकी कला के कद्रदान पूरी दुनिया में आज भी मौजूद हैं. हाल ही में पिकासो की एक पेंटिंग अमेरिका में नीलामी के दौरान 11.5 करोड़ डॉलर(करीब 773 करोड़) रुपए में बिकी है.

source- revolution.watch

यह पेंटिंग पिकासो ने 1905 में बनाई थी. इस पेंटिंग में एक लड़की को हाथ में फूल की टोकरी लिए दिखाया गया है. नीलामी कम्पनी क्रिस्टी द्वारा ‘पेगी एंड डेविड रॉकफेलर’ के कलेक्शन की नीलामी में पेंटिंग को भारी-भरकम कीमत पर बेचा गया. ये है वो पेंटिंग –

source- imgix.net

समाजसेवी डेविड रॉकफेलर के निधन के एक वर्ष बाद उनके कलेक्शन से करीब 1500 सामानों की नीलामी की गई जिसमें पिकासो के अलावा हेनरी मातिसे और क्लॉदे मानेत जैसे नामी चित्रकारों की पेंटिंग्स शामिल थीं. नीलामी से मिले धन का प्रयोग चैरिटी के कामों के लिए किया जाएगा.

source- npg.si.edu

पिकासो के अलावा फ्रांस के चित्रकार मॉनेत की द्वारा बनाई गई पेंटिंग ‘निमफियाश एंड फ्लेउर’ 8.46 लाख डॉलर (करीब 569 करोड़) में बिकी जो उन्होंने 1914 और 1917 के बीच बनाई थी. वहीँ नीलामी में मातिसे की 1923 में बनाई गई पेंटिंग 8.07 लाख डॉलर (करीब 542 करोड़) रूपए में बिकी.

Subscribe our YouTube channel -