Home Life & Culture भोपाल की कुछ खूबसूरत घूमने लायक जगहें जो आपकी यात्रा को यादगार...

भोपाल की कुछ खूबसूरत घूमने लायक जगहें जो आपकी यात्रा को यादगार बना देंगी

0

हमारे देश भारत में मध्य प्रदेश को भारत का ह्रदय कहा जाता है. क्यों ? आप जानते है क्या ? क्योकि मध्य प्रदेश भारत के बीचो – बीच स्थित है और भोपाल मध्य प्रदेश की राजधानी है. भोपाल में कई छोटे – बड़े तालाब स्थित है इसी लिए इसे झीलों की नगरी के नाम से भी जाना जाता है. भोपाल शहर की स्थापना भोपाल के राजा राजा भोज ने की थी. बैसे तो भोपाल शहर जो की झीलों की नगरी है उसमे अनेको स्थान देखने योग्य है पर कुछ चुनिन्दा और ऐतिहासिक है. उनके बारे में हम आज को बतायंगे.

#1. लक्ष्मीनारायण मंदिर ( बिडला मंदिर )

भगवान लक्ष्मीनारायण का मंदिर जिसे बिडला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. ये भोपाल के अरेरा पहाडियों पर पांच दशक पूर्ब स्थापित किया गया था. मंदिर में स्थापित श्री हरि व् लक्ष्मी जी की मनोहारी प्रतिमा पर्यटकों व मंदिर में आने वाले सभी श्रधालुओ को अपनी ओर आकर्षित करती है. जानकारों के अनुसार इस मंदिर का शिलान्यास वर्ष 1960 में मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री डा. कैलाशनाथ जी ने किया था. मंदिर के भीतर लक्ष्मीनारायण की प्रतिमाओ के अलावा एक ओर शिव जी को तो दूसरी ओर माँ जगदम्बा की मूर्ती विराजमान है. जो कि मंदिर को ओर अधिक आकर्षित करती है.

#2. भोजपुर

यह प्राचीनतम मंदिर भोपाल से दक्षिण पूर्व 28 कि. मी. की दूरी पर स्थित है. इस मंदिर को भोजेश्वर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. भोपाल से 28 कि.मी. दूर स्थित इस भोजपुर मंदिर की स्थापना गुर्जर परमार वंश के राजा भोज ने की थी. इसलिए इस मंदिर को भोजपुर मंदिर व इस स्थान को भोजपुर के नाम से जाना जाता है. इस प्राचीन मंदिर को उत्तर भारत के सोमनाथ के नाम से भी जाना जाता है.

#3. भीमबेटका गुफाये

भोपाल से 46 कि.मी. दूर स्थित भीमबेटका की गुफाये एतिहासिक काल की चित्रकारियो के लिए प्रसिद्ध है. नवपाषाण काल से सम्बन्धित भीमबेटका की गुफाये चारो तरफ से विन्ध्य पर्वतमालाओ से घिरी हुई है.

#4. शौर्यस्मारक

ये भोपाल का नवीनतम आकर्षण केंद्र है जिसका उद्घाटन भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 14 अगस्त 2016 को किया गया. यह स्मारक भोपाल शहर के अरेरा हिल्स इलाके में स्थित है. शौर्यस्मारक लगभग 12 एकड़ में फैला हुआ है. भारत के अमर शहीदों की शौर्य गाथाओं से आम जनता को परिचित कराना इसका प्रमुख उद्देश्य है. इसे एक पार्क के रूप में विकसित किया गया है जो पर्यटकों के लिए अत्यधिक लोकप्रिय स्थान में से एक बन गया है.

#5. ताज-उल-मस्जिद भोपाल

ताज-उल-मस्जिद एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद है जो अपनी नक्काशी के लिए प्रसिद्ध है. ऐतिहासिक इमारतों को देखने का शौक है तो एक बार इसे देखने जरूर जाएँ.

#6.भोपाल का बड़ा तालाब

भोपाल की यह विशालकाय जल संरचना बड़ा तालाब या बड़ी झील के नाम से जानी जाती है. यहाँ आप बोटिंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं इसके साथ ही शिप पर सवार होकर झील का भ्रमण कर सकते हैं. करीब पौन घंटे की इस ट्रिप में आनंद आ जाएगा.  झील से लगा हुआ ही वनविहार पार्क है जहां आप जंगली जानवरों के नजदीक से दीदार कर सकते हैं.

#7. केरवा डेम

यूं तो भोपाल शहर में और उसके आसपास कई बाँध हैं लेकिन केरवा डैम उनमें सबसे ज्यादा खूबसूरत और प्रसिद्ध है. खुबसूरत पहाड़ियों और हरे भरे जंगल के बीच स्थित यह डैम भोपाल से सटा हुआ है और देखने लायक है.

#8 साँची के स्तूप

भोपाल से बमुश्किल 30 किलोमीटर की दूरी पर ऐतिहासिक स्थल साँची स्थित है जहां आप हजारों साल पुराने बौद्ध स्तूपों को देख सकते हैं. ये जगह बेहद शांत और कम भीडभाड वाली है और आपकी भोपाल यात्रा को यादगार बना सकती है.

ये सूची यहीं ख़त्म नहीं होती, भोपाल और उसके आसपास और भी ऐसी अनेक जगहें और प्राकृतिक स्थल हैं जिन्हें आप घूम सकते हैं. एक बार जाइए तो सही !

(Photos : TourMyIndia.com, WiKipedia, Google Images)

Subscribe our YouTube channel -

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here