Home News ये कोई छोटी मोटी हस्ती नहीं, नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री हैं, साइकिल पर...

ये कोई छोटी मोटी हस्ती नहीं, नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री हैं, साइकिल पर किंग से मिलने पहुंचे हैं

0

हमारे देश में तो अगर विधायक भी घर से निकलता है तो उसके साथ दो चार गाड़ियों का काफिला जरूर होता है. अगर मंत्री हो तो फिर बात ही क्या है ? दस बीस गाड़ियां मामूली बात है. ये हाल केवल भारत में ही नहीं, कमोबेश दुनिया के सभी देशों में देखने को मिलता है. शायद यही वजह है कि नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री की एक तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया में वायरल हो रही है.

इस तस्वीर में नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री मार्क रुते साइकिल से अपने देश के राजा से मिलने जाते दिख रहे हैं. इससे उनका पर्यावरण प्रेम तो जाहिर हो ही रहा है साथ ही सादगी देखिये कि प्रधानमंत्री होते हुए भी खुद ही अपनी साइकिल का स्टैंड और ताला लगाते दिख रहे हैं.

ये तस्वीर संयुक्त राष्ट्र में नीदरलैंड्स के स्थायी प्रतिनिधि केराल वेन ऊस्टरोम ने ट्वीट के जरिये शेयर की है.उन्होंने ट्वीट में लिखा है,’यह नीदरलैंड है. नई सरकार के गठन को लेकर राजा से मिलने के बाद साइकल से जाते हुए प्रधानमंत्री रुते.’

रुते लगातार 2010 से ही नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री हैं. इस बार वे तीसरी बार सरकार बनाने जा रहे हैं. इसी की औपचारिक सूचना देने के लिए वे रॉयल पैलेस गए थे. उनका ये साइकिल प्रेम पर्यावरण की दिशा में एक बेहतर कदम बताया जा रहा है. इसी साल जून में जब प्रधानमंत्री मोदी नीदरलैंड्स गए थे तब रुते ने उन्हें  साइकिल उपहार स्वरुप दी थी.

आपको बता दें कि सिर्फ प्रधानमंत्री रुते ही नहीं, नीदरलैंड्स की जनता के बीच भी साइकिल बहुत लोकप्रिय वाहन है. वहाँ शहरों में साइकिल चलाने वालों के लिए अलग से ट्रैक बनाए गए हैं ताकि लोग सुरक्षित तरीके से साइकिल से आ जा सकें. इस देश में साइकिलों की संख्या वहाँ की जनसँख्या से ज्यादा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here