Home News इस देश में कैदियों की इतनी कमी है कि जेलखाने बंद करने...

इस देश में कैदियों की इतनी कमी है कि जेलखाने बंद करने पड़ रहे हैं

0

आज जहाँ दुनिया के अधिकतर देश आतंकवाद, हिंसा और विभिन्न आपराधिक गतिविधियों से परेशान हैं वहीँ कुछ देश ऐसे भी हैं जहाँ इस कदर शांति व्याप्त है कि अपराध दर न के बराबर ही है.ऐसा ही देश है-नीदरलैंड. जहाँ अपराधियों की संख्या में इतनी कमी हुई है कि सरकार को कुछ जेल हमेशा के लिए बंद करनी पड़ रही है.

सुनने में ये खबर थोड़ी अजीब जरुर लगेगी पर 2004 से ही नीदरलैंड में अपराध की दर में गिरावट आना शुरू हुई और 2013 तक इस प्रकार की घटनाएँ इतनी कम हो गईं कि वहाँ की जेल में मात्र 19 कैदी ही बचे थे. और अब वहाँ ऐसी स्थिति आ गई है कि कैदियों की कमी होने से जेलखाने बंद होने की कगार पर हैं.

हालांकि इन जेलों के बंद होने से करीब 2000 लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा जो उस विभाग से जुड़े हुए हैं. उनमें से केवल 700 अधिकारियों और कर्मचारियों दूसरी जगह स्थानान्तरण किया जाएगा.

एक व्यवस्था के तौर पर यह देश कितना सफल और खुशहाल है इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहाँ पूर्व में रहे कैदियों को अपने जीवन स्तर में सुधार करते हुए रचनात्मक कार्यों और गतिविधियों के लिए प्रेरित किया गया. इसी का परिणाम है कि आज यह देश इस स्थिति में पहुँच गया है जो भारत जैसे देश के लिए दूर की कौड़ी ही प्रतीत होता है.

(source)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here