अनोखा चिड़ियाघर, जहां इंसान पिंजरे में होते हैं और जानवर खुले में

अनोखा चिड़ियाघर, जहां इंसान पिंजरे में होते हैं और जानवर खुले में

0
SHARE

आमतौर पर आपने जितने भी चिड़ियाघर देखे होंगे उनमें जानवरों को पिंजरे में रखा जाता है जबकि इंसान खुले में घूम कर उन्हें देख सकता है. लेकिन हम जिस चिड़ियाघर के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वहाँ ठीक इसका उल्टा होता है.

open-zoo-china-1

यह चिड़ियाघर चीन की चोंगकिंग सिटी में स्थित है और इसका नाम है Lehe Ledu Wildlife Zoo. इस चिड़ियाघर में जानवरों को देखने आने वाले पर्यटकों को एक पिंजरेनुमा गाडी में बिठाकर zoo के भीतर ले जाया जाता है. Zoo के अन्दर जानवर खुले में घूमते रहते हैं.

open-zoo-china-2

पर्यटक जानवरों को बेहद करीब से देख सकें, इसका भी चिड़ियाघर प्रशासन ने अनोखा तरीका निकाला है. इसके लिए पर्यटकों को चिड़ियाघर घुमाने वाली पिंजरेनुमा गाड़ी के चारो तरफ मांस के टुकड़े बाँध कर लटका दिए जाते हैं. इससे  जानवर मांस के लालच में गाडी के बिलकुल पास आ जाते हैं और पर्यटक उन्हें करीब से देख पाते हैं.

open-zoo-china-3

वैसे देखा जाए तो Lehe Ledu Wildlife Zoo का ये तरीका ठीक भी है. आखिर हमारे मनोरंजन के लिए जानवर को क्यों पिंजरे में रखा जाना चाहिए ? यदि हमें उन्हें देखना है तो हमें ही पिंजरे में जाना चाहिए, तभी उनके असली जंगली रूप के भी दर्शन कर पायेंगे.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY