Home Life & Culture धोनी हमेशा 7 नंबर की जर्सी ही क्यों पहनते है, हार्दिक का...

धोनी हमेशा 7 नंबर की जर्सी ही क्यों पहनते है, हार्दिक का जर्सी नंबर 228 क्यों है ? जानिए क्या है इसकी वजह

0

आपने कभी सोचा है कि खिलाडियों की जर्सी के पीछे जो नंबर होता है वो कौन चुनता है , असल में ये नंबर बोर्ड नहीं बल्कि खिलाडी खुद चुनते है और एक बार खिलाडी नंबर चुन लेता है तो पूरी जिन्दगी उसी नंबर के साथ खेलता है.

हर ख़िलाड़ी का उसके जर्सी नंबर के साथ एक खास कनेक्शन होता है जैसे चैन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्रसिंह धोनी हर मैदान पर 7 नंबर की जर्सी के साथ नजर आते है तो विराट 18 नंबर के साथ खेलते नज़र आते है वही हार्दिक पंड्या सबसे अलग 228 नंबर जर्सी में नज़र आते है हर नंबर के साथ हर खिलाडी का एक अलग जुडाव होता है आइए जानते है की क्या है इसके पीछे की कहानी क्या है

हार्दिक पंड्या 228

SportsKeeda.com

 

बड़ौदा की अंडर 16 टीम के कप्तान हुआ करते थे हार्दिक पंड्या. एक मैच में हार्दिक की टीम को जीत के लिए एक बड़े स्कोर की जरूरत थी और 23 रन पर 4 विकेट गिर गए थे उस दिन हार्दिक पंड्या ने 228 रन बनाकर जीत दिलाई. उस दिन से 228 उनका लकी नंबर हो गया और उनकी जर्सी पर हमेशा ये नंबर दिखता है.

विराट कोहली 18

 

अंडर 19 की टीम में खेलने के जमाने से ही विराट 18 नंबर की जर्सी पहनते आ रहे है. कहा  जाता है कि ये  नंबर उनके पिता की मृत्यु से जुड़ा हुआ है. असल में उनके पिता की मृत्यु 18 दिसम्बर को हुई थी और वो उनकी याद में ही 18 नंबर का जर्सी पहनते है.

महेंद्रसिंह धोनी  07

 

धोनी की जन्म तारीख 7 जुलाई है. इसी वजह से  7 उनका फेवरेट नंबर है. हमेशा उनकी जर्सी पर ये नंबर रहता है.

शिखर धवन  25

SportsKeeda.com

 

25 नंबर शिखर की फैमेली के लिए लकी है। शिखर की बेटी का बर्थ डे भी 25 को आता है। तभी से ये नंबर उनकी जर्सी के पीछे है।

अजिक्य रहाणे – 27

 

रहाणे का लकी नंबर है 9। अपनी जर्सी पर नौ नंबर सीधे ना लाते हुए, लकी नंबर 9 है लेकिन जर्सी पर है 27, इसका जोड़ ( 2+7) 9 होता है।

रोहित शर्मा – 45

SportsKeeda.com

 

लकी नंबर 9 है, अंडर 19 वर्ल्डकप के दौरान पहली बार उन्होंने 45 नंबर की जर्सी पहनी थी, तब से अब तक यही उनका लकी नंबर है। 45 को जोड़ (4+5) 9 होता है।

रविचंद्रन अश्विन- 99

SportsKeeda.com

 

लकी नंबर 9 है, स्कूल के दिनों में भी उनका रोल नंबर 9 ही था। इसलिए अपनी जर्सी पर उन्होंने अपना नंबर 99 लिया है।

रविंद्र जडेजा – 8

 

जडेजा का पसंदीदा  नंबर था 12 लेकिन वो युवराज के पास था। तो , जडेजा ने अपनी डेट ऑफ बर्थ (6-12-1988) को जोड़कर 8 अंक चुना। रोचक बात ये भी है कि इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका डेब्यू भी 8 फरवरी 2009 को हुआ था।

युवराज सिंह – 12

युवराज के लिए 12 नंबर बहुत खास है। 12 दिसंबर युवराज का जन्मदिन है। 12 तारीख और 12वां महीना। इसलिए जर्सी पर भी 12 नंबर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here