आखिर McDonald’s में c हमेशा छोटा होता है क्यों ?

आखिर McDonald’s में c हमेशा छोटा होता है क्यों ?

0
SHARE

McDonalds का नाम तो सुना ही होगा बल्कि आप में से कई तो इसमें नियमित खाने पीने भी जाते होंगे. मैकडोनाल्ड्स आज के समय एक ऐसा नाम है जिससे शायद ही कोई लोग है जो अनजान है क्योकि यही तो है जिसने भारत में सबसे पहले भारतीयों को बर्गर और फ्रेंच राईस के बारे में बताया जिसे आज हर भारतीय खाना पसंद करता है. आज कल हर व्यक्ति अपने बर्थडे पार्टी हो या किसी और तरीके की छोटी – मोटी पार्टी इन सभी को मेकडोनाल्ड्स में ही देना पसदं करते है इसका कारण यह है कि यहाँ बच्चो से लेकर बड़े लोगो तक के लिए उनके मनपसंद के फ़ास्ट फ़ूड जैसे बर्गर, पिज्जा आदि मिल जाते है.

बहरहाल हम यहाँ McDonalds के खाने की नहीं बल्कि उसकी नाम की चर्चा कर रहे हैं. इस नाम में कुछ ऐसा है जिस पर शायद ही कभी गौर किया हो. तो बताइये कि इसे बोलते तो मैकडोनाल्डस हैं लेकिन इसके नाम में M और D के बीच में छोटा c लिखा होता है. ऐसा क्यों ?

Source : TopYaps

चलो आपने गौर न किया हो तो कोई बात नहीं पर हम आज इसके बारे में आपको बता देते है आखिर ऐसा क्यों है कि c को स्माल और M व D को कैपिटल लिखा जाता है. दरअसल c को स्माल लिखने का कारण यह है कि Mc दरअसल Mac का शार्ट फॉर्म है जिसका मतलब होता है son Of यानी उसका बेटा. तो McDonald’s का मतलब हुआ डोनाल्डस का बेटा. Donald’s  एक नाम है इसलिए इसका पहला वर्ड कैपिटल लिखा जाता है जबकि Mc एक नाम नहीं है.

McDonald’s की तरह ही मशहूर शराब ब्रांड McDowell और मशहूर क्रिकेटर McGrath के नाम के साथ भी ऐसा ही कुछ है पर जरुरी नहीं की हर मैक के बाद वाला शब्द पिता ही हो कई बार ये उसका पेशा भी हो सकता है.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY