ये धान के खेत हैं या किसी चित्रकार का कैनवास, आप समझ...

ये धान के खेत हैं या किसी चित्रकार का कैनवास, आप समझ नहीं पायेंगे

0
SHARE

चीन के शेनयांग में धान की खेती करने वाले किसान सिर्फ धान नहीं उगाते बल्कि अपने खेतों में चित्रकारी भी करते हैं. इतनी शानदार चित्रकारी, कि जिसे देखने दूर दूर से टूरिस्ट चले आते हैं. लेकिन यहाँ यदि आप चित्रकारी से मतलब हाथ में कूची ब्रश लेकर रंगों से बनाए चित्रों से समझ रहे हैं, तो आप गलत हैं.
शेनयांग के किसान अपने खेतों में चित्रकारी करने के लिए न तो रंगों का इस्तेमाल करते हैं और न ही हाथ में कूची ब्रश लेते हैं. वे तो धान के विभिन्न प्रजातियों के पौधों को ही कुछ इस तरह से रोपते हैं कि फसल जब बड़ी होकर तैयार होती है तो खेत में एक बड़ा सा चित्र उभर आता है.

इन खेतों को दूर से या ऊंचाई से देखने पर ऐसा लगता है जैसे किसी कलाकार ने इनमें चित्र बनाए हैं लेकिन हकीकत ये हैं कि ये पूरी तरह से किसानों की ही कलाकारी होती है.

दरअसल धान के खेतों में ये चित्रकारी चीन के इस क्षेत्र में एक परंपरा का हिस्सा है. चित्र बनाकर एक तरह से भगवान को प्रसन्न करने की चेष्टा की जाती है ताकि वर्षा समय पर हो और फसल अच्छी हो.

हालांकि अब नई तकनीक के आने से ये चित्र और भी आकर्षक होने लगे हैं साथ ही इन्हें देखने के लिए पर्यटक भी काफी मात्रा में आने लगे हैं जिससे किसानों को फायदा होता है.


(Source : Metro.co.uk)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY