Home News अब गाड़ियां नहीं, सड़कें बजाया करेंगी हॉर्न

अब गाड़ियां नहीं, सड़कें बजाया करेंगी हॉर्न

0

आपने ट्रकों के पीछे लिखा देखा होगा “Horn OK Please”. इसके पीछे मंशा यही होती है कि यदि आप ओवरटेक करने वाले हैं तो कृपया हॉर्न बजाएं ताकि आगे वाला ड्राईवर अलर्ट हो जाए. लेकिन दुःख की बात है कि भारत में ट्रैफिक नियमों का पालन तरीके से नहीं होता है जिसके कारण हर साल लाखों लोग सड़क दुर्घटनाओं में अपनी जान गँवा देते हैं.

लेकिन अब सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए एचपी लुब्रिकेंट्स और लियो बर्निट ने हाथ मिलाया है और एक ऐसी तकनीक डेवेलप की है जिसमें ड्राइवर को अलर्ट करने के लिए सड़कें खुद हॉर्न बजायेंगी.

इस तकनीक में सड़कों के टर्न के पास smartlife poles लगाए जाते हैं. ये पोल वायरलेस तकनीक से एक दूसरे से कनेक्ट रहते हैं. जब भी सड़क पर ट्रैफिक इधर से उधर होता है इन पोल्स पर अलर्ट पहुँच जाता है.

ये पोल्स सड़क पर जा रहे वाहन की रफ़्तार भांप लेते हैं और हॉर्न बजाकर उसे अलर्ट करने लगते हैं. इस सिस्टम का जम्मू और श्रीनगर को जोड़ने वाले एनएच 1 पर सफलता पूर्वक टेस्ट किया जा चुका है. पहाड़ी इलाके में स्थित होने के कारण इसे देश का सबसे खतरनाक हाईवे माना जाता है. स्थानीय पुलिस के मुताबिक़ इस सिस्टम के एक्टिव होने के बाद दुर्घटनाओं में कमी आई है.

भारत दुनिया में सबसे ज्यादा सड़क हादसों वाले देशों की सूची में आता है. ऐसे में स्मार्टलाइफ पोल्स लोगों की जान बचाने में महती भूमिका निभा सकते हैं. कंपनियां इस सिस्टम का बारीकी से अध्ययन कर रही हैं और देश में अन्य जगहों पर भी लगाने पर विचार कर रही हैं.


(Video : Youtube, News : Financial Express)

Subscribe our YouTube channel -