Home Life & Culture जमीन में पड़े मिले एक अरब के नोट, पर किस्मत ही खराब...

जमीन में पड़े मिले एक अरब के नोट, पर किस्मत ही खराब हो तो कोई क्या करे

0

रूस के सेंट पीटर्सबर्ग का एक ग्रुप खजाना ढूँढने एक दलदली उजाड़ जगह पर गया. किस्मत देखिये कि उन्हें वहाँ खजाना मिला भी ! पूरे 113 करोड़ रुपयों की कीमत के नोट मिले ! पर किस्मत की खराबी देखिये कि ये नोट उनके किसी काम के नहीं क्योंकि वे चलन से बाहर हो चुके हैं.

रूस की राजधानी मास्को से 160 किमी दूर ब्लादिमीर क्षेत्र में एक पुरानी खदान है. एक जमाने में जब सोवियत संघ का दौर था, तब यहाँ मिसाइलें रखी जाती थीं. चूंकि इस जगह पर रूस का बैलिस्टिक मिसाइल का कार्यक्रम चलता था इसलिए यह पूरा क्षेत्र रेडिएशन से प्रभावित है और यहाँ कोई आता जाता नहीं है.

इस ग्रुप ने अफवाह सुनी थी कि उस खदान में बहुत पैसा दबा हुआ है. बस ये लोग पहुँच गए खजाना निकालने. खोजबीन की तो पैसे मिले भी, पर हाय री किस्मत ! सारे नोट वे थे जो 1961 से 1991 के बीच जारी किये गए थे. सोवियत संघ के विघटन के बाद अब ये नोट चलन के बाहर हो चुके हैं.

खैर, ग्रुप के सदस्यों की किस्मत खराब थी, इसमें कोई क्या कर सकता है. लेकिन अब रूस में इसे लेकर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है. क्योंकि सोवियत संघ के जमाने में 100 रूबल का वेतन भी बहुत बड़ा वेतन माना जाता था. अब प्रश्न ये है कि आखिर वो कौन था जिसने इतनी बड़ी रकम जमा कर ली थी ?


(Source : Dailymail.co.uk)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here