मजबूरी में मंदिर के आगे भीख मांग रहे रूसी युवक की मदद...

मजबूरी में मंदिर के आगे भीख मांग रहे रूसी युवक की मदद को आगे आईं सुषमा स्वराज

0
SHARE

विदेशों में फंसे भारतीयों की मदद करने में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का तो कोई सानी है ही नहीं, हमारे देश में फंसे विदेशियों के लिए भी वे संकट मोचक की भूमिका में हमेशा तत्पर रहती हैं. बस, किसी भी तरह उन्हें खबर हो जानी चाहिए. हाल ही में उन्होंने भारत घूमने आये एक रूसी युवक की मदद की जो मजबूरी में भीख मांग रहा था.

एवेंजलिन नामक यह रूसी युवक भारत घूमने आया था. यहाँ आकर उसका एटीएम कार्ड दुर्भाग्यवश लॉक हो गया जिसकी वजह से वह पैसे निकालने में असमर्थ हो गया. मजबूरी में वह कांचीपुरम मंदिर के सामने भीख मांगने लगा.

‘द हिन्दू’ की रिपोर्ट के मुताबिक़ कांचीपुरम के सुब्रहमण्यम स्वामी मंदिर के सामने कुछ रोज से भीख मांग रहे एक विदेशी युवक को जब स्थानीय लोगों ने नोटिस किया तो उन्होंने पुलिस को सूचना दी. पुलिस युवक को थाने ले गई  जहां उसके सभी दस्तावेज सही पाए गए. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को खबर हुई तो उन्होंने तुरंत ट्वीट करके इवेंजलिन को मदद का भरोसा दिया. उन्होंने लिखा, “इवेंजलिन, आपका देश रूस हमारा बहुत पुराना मित्र है. चेन्नई में हमारे अधिकारी आपकी हरसंभव सहायता करेंगे …”

पुलिस ने मीडिया को जानकारी दी है कि युवक के पास अगले महीने तक का वीसा है. उसकी परिस्थिति देखते हुए  पुलिस ने ही उसे पैसे भी दिए ताकि वह चेन्नई जा कर रूसी दूतावास में संपर्क कर सके.

गौरतलब है कि ये पहली बार नहीं है जब सुषमा स्वराज ने किसी विदेशी की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया हो. चाहे विदेश में फंसे भारतीय हों या भारत में फंसे विदेशी, वे सबकी हरसंभव मदद के लिए तैयार रहती हैं.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY