अपने जमाने की सबसे चुलबुली एक्ट्रेस जो आज बॉलीवुड की सबसे आदर्श...

अपने जमाने की सबसे चुलबुली एक्ट्रेस जो आज बॉलीवुड की सबसे आदर्श पत्नी है

0
SHARE

सायरा बानो उस अभिनेत्री का नाम है जिसका शुमार अपने जमाने की सबसे खूबसूरत और चुलबुली अभिनेत्रियों में होता था. बुजुर्ग अभिनेता दिलीप कुमार की पत्नी और जंगली, पड़ोसन और गोेपी जैसी शानदार फिल्में देने वाली सायरा बानो को हिंदुस्तान में कौन है जो नहीं जानता.

सायरा बानो का जन्म 23 अगस्त 1944 को मसूरी में हुआ था. सायरा बानो उस वक़्त मात्र 8 साल की थीं जब वे दिलीप कुमार को पसंद करने लगीं थीं. उन्होंने दिलीप कुमार की फिल्म ‘दाग़’ देखी थी और तभी से उनके मन के किसी कोने में दिलीप कुमार के लिए जगह बन गई थी. दिलीप साहब उनसे उम्र में काफी बड़े थे लेकिन फिर भी वे सोचती थीं कि उनकी शादी हो तो दिलीप कुमार से ही हो.

सायरा बानो ने अपने फ़िल्मी कैरियर की शुरूआत की तब वे 17 साल की थीं. 1961 में उनकी पहली फिल्म ‘जंगली’ आई थी जिसमें शम्मी कपूर हीरो थे. फिल्म सुपर डुपर हिट थी और आज भी है. टीवी पर अब भी देखने को मिल जाती है तो कोई नहीं छोड़ना चाहता.

फिल्म में सायरा बानो का चुलबुलापन लोगों को भा गया. लेकिन सायरा के मन में जो सपना था दिलीप कुमार से शादी का वह पलता रहा. और आखिर वह दिन भी आया जब दिलीप कुमार और सायरा बानो एक हो गए. 11 अक्टूबर 1966 को वे दिलीप साहब के साथ शादी के बंधन में बांध गईं.

सायरा बानो और दिलीप साहब की शादी को लेकर एक किस्सा बॉलीवुड के गलियारों में प्रचलित है. कि वो जब ठान चुकी थीं कि वो दिलीप कुमार से शादी कर के रहेंगी तब सायरा बानो 22 कीं और दिलीप कुमार 44 साल के थे. दिलीप कुमार को अपनी और सायरा की उम्र के फासले का ख्याल था, उन्होंने शादी की जिद पर अड़ी सायरा से शादी से पहले एक दफा कहा था कि तुम मेरे सफेद होते बालों को तो देखो.

इसके जवाब में सायरा ने जो कहा उसके बाद दिलीप कुमार को जवाब न सूझा. सायरा ने कहा कि ‘यूसुफ साहब, आपके बालों की सफेदी ही तो मुझे क़यामत लगती है.”

दिलीप कुमार और सायरा बानो की प्रेम कहानी आज भी जारी है और वे दोनों एक आदर्श पति पत्नी अपनी जीवन यात्रा पूरी कर रहे हैं. हालाँकि इस कहानी में एक बार मोड़ आया था जब 1980 में दिलीप कुमार के दूसरी शादी के चर्चे सुनने को मिले थे. हालांकि ये बुरा दौर दो ही साल में ख़त्म हो गया और दिलीप कुमार और सायरा बानो फिर से साथ रहने लगे.

आज दिलीप कुमार काफी वृद्ध हो चुके हैं और अस्वस्थ रहते हैं. बॉलीवुड जैसी जगह जहां वैवाहिक सम्बन्ध अक्सर टूटते रहते हैं वहाँ एक आदर्श पत्नी की तरह सायरा बानो जिस तरह से उनका ख़याल रख रही हैं वह एक मिसाल है. पिछले कई सालों से दिलीप कुमार की कोई ऐसी तस्वीर नहीं आई जिसमें सायरा बानो उनके साथ न हों.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY