ग्लोबल वार्मिंग को लेकर बनाई गईं ये कलाकृतियाँ बताती हैं कि हम...

ग्लोबल वार्मिंग को लेकर बनाई गईं ये कलाकृतियाँ बताती हैं कि हम कितने खतरनाक भविष्य की ओर बढ़ रहे हैं

0
SHARE
‘ग्लोबल वार्मिंग’ या धरती का तापमान बढ़ना अब एक वैश्विक चिंता का विषय बन चुका है. दुनिया भर के वैज्ञानिक इस प्रयास में लगे हैं कि इस विनाशकारी खतरे से कैसे निपटा जाए या इसे कम किया जाए. हालांकि इस आगामी खतरे के बारे में तमाम प्रचार प्रसार के बावजूद स्थिति बहुत ज्यादा आशाजनक नहीं है.
कला के जरिये सामाजिक हित के सन्देश देना प्राचीन परंपरा है. दुनिया भर के कलाकार समय समय पर ऐसी कलाकृतियाँ बनाते रहे हैं जो वैश्विक हित के संदेशों को दुनिया तक पहुंचाने का काम करती रही हैं. ग्लोबल वार्मिंग को लेकर भी दुनिया में कई जगह कलाकारों ने कलाकृतियों का निर्माण किया है.  ये कलाकृतियाँ हमें आने वाले भविष्य के प्रति सचेत करती हैं. ये बताती हैं कि यदि समय रहते नहीं चेते तो परिणाम अति गंभीर होंगे.
देखिये ऐसी ही कुछ कलाकृतियों की तस्वीरें ….

#1 ये कलाकृति Banksy नामक आर्टिस्ट द्वारा उत्तरी लन्दन में बनाई गई है. पानी का स्तर बढ़ने से डूबते जाते ये शब्द ग्लोबल वार्मिंग का स्पष्ट सन्देश दे रहे हैं.

#2 लोरेंजो कुइन द्वारा वेनिस में बनाई गई इस कलाकृति में पानी से निकले दो हाथ इमारत को सहारा देते हुए दिखाए गए हैं. ये दृश्य बताता है कि यदि समय रहते नहीं चेते तो हमारी इमारतों को इसी तरह सहारे की जरूरत पड़ने वाली है.

#3 2009 में ब्राज़ील के आर्टिस्ट नेले अज़ेवेदो ने 1000 बर्फ के इंसान बनाकर बर्लिन रखे थे ताकि इन्हें पिघलते हुए देखकर लोगों में ग्लोबल वार्मिंग के प्रति जागरूकता पैदा हो

#4 पेरिस में सीन नदी के किनारे व्हेल की लुप्त होती जा रही प्रजाति ब्लू व्हेल का यह ढांचा बनाया गया है. इंसान द्वारा समुद्र में फैलाए जा रहे प्रदुषण के कारण समुद्री जीवन संकट में पड़ गया है.

#5 घुड़सवारों की ये प्रतिमाएं लन्दन में थेम्स नदी के किनारे लगाईं गईं हैं. नदी में पानी बढ़ने पर ये डूब जाती हैं और कम होने पर दिखाई देती हैं. ये ब्रिटेन के संसद भवन से मात्र एक मील दूर बनाई गईं हैं ताकि सरकार का ध्यान इस ओर आकृष्ट हो

#6 पिघलते हुए सुपरमैन की ये प्रतिमा सिंगापुर के आर्ट म्यूजियम के लॉन में रखी हुई है. इस प्रतिमा को टाइटल दिया गया है, “अब हमें कोई नहीं बचा सकता !”

#7 समुद्र के बढ़ते जलस्तर के प्रति चिंता दर्शाती ये कलाकृति आर्टिस्ट इसाक कोर्डल ने बनाई है.

#8 ध्रुवों पर कम होती जा रही बर्फ और उससे खतरे में पड़े ध्रुवीय भालुओं के जीवन को दर्शाती ये कलाकृति अपने आप सबकुछ कह देती है.

#9 रियो दे जेनेरियो यूनिवर्सिटी के छात्रों द्वारा डॉलफिन की यह प्रतिमा बनाई गई है जिसके गले में टायर फँसा हुआ है. यह कलाकृति सीधे सीधे समुद्र में फेंके जा रहे कचरे की ओर इशारा करती है.

(Images : Oddee.com)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY