Home Life & Culture इंजीनियरों का कमाल, शहर के बीचोंबीच इमारत से बहा दिया झरना

इंजीनियरों का कमाल, शहर के बीचोंबीच इमारत से बहा दिया झरना

0

दुनिया में सबसे आगे और अलग दिखने की होड़ में दुनिया भर के इंजीनियर कुछ न कुछ करते रहते हैं पर चीनी कुछ ज्यादा ही जल्दबाजी में रहते हैं. अब बताइये, आपको अगर झरना देखना हो तो आप कहाँ जायेंगे ? जंगल में न ! लेकिन एक चीनी कंस्ट्रक्शन कंपनी ने सोचा कि लोगों को क्यों इतनी दूर जंगल में जाने की जरूरत पड़े, उन्होंने शहर के बीच स्थित बहुमंजिला इमारत में ही आर्टिफीसियल झरना बना डाला.

ये झरना दक्षिण-पश्चिम चीन के Guizhou प्रान्त की राजधानी गुइयांग में स्थित है और इसे बनाने वाली कंपनी का नाम है Guizhou Ludiya Property Management.

इस झरने को बना तो दिया है पर इसे चलाना बेहद मंहगा है. इसे चालू रखने के लिए 4 बड़े बड़े मोटर पम्पों का इस्तेमाल किया जाता है जो बिजली की भारी खपत करते हैं. इसी से समझ लीजिये कि इसे मात्र 1 घंटे चालू रखने का खर्च करीब 100 डॉलर आता है.

कंपनी ने तो इसे बना डाला, लेकिन अब जब इसकी तस्वीरें वायरल हुईं तो तारीफ के साथ आलोचना भी होने लगी कि आखिर इसे बनाने की जरूरत क्या थी ? क्या इमारत के सौन्दर्यीकरण के लिए किसी दूसरे सस्ते तरीके का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता था ?

बहरहाल, आलोचनाओं का असर कहिये या बिजली की मंहगाई, ये झरना ज्यादातर समय बंद ही रहता है और विशेष अवसरों पर ही चलाया जाता है.

वैसे आपको कैसा लगा ये झरना ?

(Images : BoredPanda)

Subscribe our YouTube channel -

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here