इस छोटी सी कटोरी की कीमत इतनी है जितने में किसी छोटे...

इस छोटी सी कटोरी की कीमत इतनी है जितने में किसी छोटे मोटे शहर भर के लिए बर्तन आ जायेंगे

0
SHARE

मात्र 13 सेंटीमीटर चौड़ी एक कटोरी की कीमत कितनी हो सकती है ? अगर वो सोने की भी बनी हो तब भी इतनी नहीं हो सकती जितनी इस कटोरी की कीमत है, जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

हाल ही में हांगकांग में एक कटोरी बिकी है जिसकी कीमत 248 करोड़ रुपये लगाईं गई है. जी हाँ, 38 मिलियन डॉलर ! और हाँ, ये कटोरी सोने, चांदी या प्लेटिनम जैसी किसी बहुमूल्य धातु की भी नहीं है.  अब आप सोच रहे होंगे कि फिर इस कटोरी में ऐसा क्या ख़ास है ?

दरअसल इस कटोरी की खासियत है इसका प्राचीन और ऐतिहासिक होना. ये कटोरी करीब हजार साल पुरानी है और चीन के सांग राजवंश की निशानी है. ये कटोरी एक बर्तन बनाने की एक ख़ास कला का नमूना है जिसे Ru Ware के नाम से जाना जाता था. ये कटोरी इसलिए ख़ास है क्योंकि सांग राजवंश के काल में प्रयुक्त होने वाले इसकी तरह के अब केवल 100 के आसपास ही बर्तन साबुत बचे हैं.

तो ये कटोरी दरअसल सिर्फ एक कटोरी नहीं, बल्कि एक एंटीक पीस है और इसीलिए इतनी मंहगी बिकी है. इसे किसने खरीदा है उसका नाम सार्वजनिक नहीं किया गया है. इसके लिए बोलियाँ फ़ोन पर लगाईं गईं थीं और मात्र 20 मिनट में नीलामी ख़त्म हो गई.

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार चीन में इससे पहले 2014 में भी एक नीलामी हुई थी जिसमें मिंग राजवंश के दौरान का एक वाइन कप 36 मिलियन डॉलर में बिका था.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY