Home Life & Culture इस हाईटेक मिरर में आप मुस्कुराएंगे तभी शक्ल दिखेगी, अन्यथा नहीं

इस हाईटेक मिरर में आप मुस्कुराएंगे तभी शक्ल दिखेगी, अन्यथा नहीं

0

आज के इस हाई टेक युग में रोज नए नए गैजेट्स सामने आते रहते हैं. इन दिनों एक हाईटेक दर्पण काफी चर्चा में है. इस दर्पण की खासियत है कि इसमें आपकी शक्ल तभी दिखेगी जब आप मुस्कुराएंगे.

टेबलेट जैसी दिखने वाली ये डिवाइस दरअसल दर्पण नहीं है बल्कि दर्पण जैसी है. इसमें दरअसल एक छोटा कैमरा लगा हुआ है जो face recognition technology की सहायता से चेहरे के भावों को कैप्चर कर लेता है. यदि आप मुस्कुराते हैं तो शीशे जैसी दिखने वाली स्क्रीन एक्टिव हो जाती है और आपका चेहरा उसमें दिखने लगता है.

अब चूंकि जैसा कि हमने पहले बताया कि ये हाईटेक दर्पण है तो जाहिर है कि मंहगा होगा, सो है भी. इसकी कीमत 2000 से 3000 डॉलर के बीच है.

इस दर्पण को एक तुर्किश डिज़ाइनर Berk LLhan ने बनाया है. उन्होंने मुख्य रूप से इसे कैंसर पेशेंट्स को ध्यान में रखकर बनाया है. ऐसे लोग जो मुस्कुराना भूल चुके हैं या बीमारी के चलते अपनी शक्ल तक दर्पण में नहीं देखना चाहते.

इसे बनाने के पीछे LLhan के इरादे वाकई नेक हैं. उनके अनुसार भले ही आप इस दर्पण में अपना चेहरा देखने के लिए झूठे ही मुस्कुराते हैं लेकिन जब आप मुस्कुराते हैं तो दिमाग को एक सन्देश जाता है कि कुछ अच्छा हुआ है और परिणामस्वरुप आप ख़ुशी महसूस करते हैं.

हालांकि ये मुस्कान पड़ेगी तो मंहगी, पर किसी के चेहरे पर ख़ुशी देखनी है तो कीमत क्या देखना !

(Video : Youtube)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here