इस खबर को पढ़ने के बाद आप भरी महफ़िल में भी वायु-विसर्जन...

इस खबर को पढ़ने के बाद आप भरी महफ़िल में भी वायु-विसर्जन करने से शरमायेंगे नहीं

0
SHARE

वायु-विसर्जन करना (Fart) एक प्राकृतिक क्रिया है लेकिन आमतौर पर लोग इसे दूसरों की मौजूदगी में करने में झिझकते हैं. परन्तु इस खबर को पढ़ने के बाद आप लोगों की मौजूदगी में इसे करने में झिझकेंगे नहीं बल्कि अगर कोई आपकी फैलाई बदबू की वजह से नाक पर हाथ रखेगा तो उसे भी रोक देंगे.

जी हाँ, हाल ही में एक शोध सामने आया है जिसके अनुसार मनुष्य द्वारा विसर्जित की गई वायु को सूंघना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. कुछ  वैज्ञानिकों का तो यहाँ तक मत है कि यह कैंसर सहित कई अन्य जानलेवा बीमारियों से बचाव करता है.

smelling-farts-is-healthy

शोधकर्ताओं का कहना है कि विसर्जित की गई वायु में हाइड्रोजन सल्फाइड होती है जो माइटोकांड्रियल डैमेज को रोकने में सक्षम है. यदि मनुष्य के शरीर में माइटोकांड्रिया की स्थिति अच्छी है तो यह कैंसर को बनने और फैलने से रोकता है.

हाइड्रोजन सल्फाइड कैंसर के अलावा स्ट्रोक, हार्ट अटैक यहाँ तक कि मनोभ्रंश (dementia) को रोकने में भी बहुत लाभकारी है परन्तु इस बात का सदैव ध्यान रखें कि ‘अति सर्वत्र वर्ज्यते’. कहने का मतलब इसका अत्यधिक dose आपके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव भी डाल सकता है.

तो अगली बार आप जब “पुऊऊऊ …” करें और आपके आसपास बैठे लोग नाक सिकोड़ने लगें तो शरमायें नहीं, बल्कि उन्हें ये वैज्ञानिक तथ्य बताएं.

Via – Viralnova

(Researchers says smelling farts is good for health.)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY