ये खबर पढ़ने के बाद आप आगे से फोटो खिंचाते वक़्त मुस्कुराएंगे...

ये खबर पढ़ने के बाद आप आगे से फोटो खिंचाते वक़्त मुस्कुराएंगे नहीं

0
SHARE
मुस्कुराते चेहरे हमेशा लगते हैं. यह एक स्थापित तथ्य है. जब हम फोटो खिंचवाते हैं तो अक्सर फोटोग्राफर मुस्कुराने को कहते हैं ताकि फोटो में चेहरा अच्छा आये. लेकिन हाल ही में कनाडा की एक यूनिवर्सिटी में जो शोध हुआ है उसके बारे में जानेंगे तो आप फोटो खिंचाते वक़्त मुस्कुराना छोड़ देंगे.
कनाडा की ब्रेन एंड माइंड इंस्टिट्यूट ऑफ़ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी  में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि मुस्कान से आपकी उम्र वास्तविक से कुछ ज्यादा लगने लगती है. अब तक हम यही जानते थे कि मुस्कुराने से चेहरा अच्छा लगने लगता है लेकिन इस कनाडाई यूनिवर्सिटी की रिसर्च तो एकदम उल्टा कह रही है. इनके अनुसार यदि आप मुस्कुराएंगे तो आप बूढ़े लगेंगे.

दरअसल इस अध्ययन के दौरान इसमें भाग लेने वाले लोगों को बहुत सारी तस्वीरें दिखाई गईं. इनमें कुछ मुस्कुराते चेहरे थे, कुछ भावहीन तो कुछ हैरानी को प्रदर्शित करते चेहरे थे. तीनों तरह के चेहरों को अलग अलग आयुवर्ग के हिसाब से बांटा गया था. शोधकर्ताओं ने पार्टिसिपेंट्स से कहा कि वे तस्वीरें देखकर इनकी उम्र का अंदाजा लगाएं.
शोधकर्ता उस समय हैरान रह गए जब उन्होंने देखा कि लोगों ने मुस्कुराते चेहरों को उनकी वास्तविक उम्र से कहीं ज्यादा का बताया जबकि हैरान चेहरों को उनकी वास्तविक उम्र से कम का.
मुस्कुराते चेहरों को ज्यादा उम्र का बताने के कारणों पर जब वैज्ञानिकों ने गौर किया तो पाया कि मुस्कुराते वक़्त चेहरे पर कई तरह की छोटी बड़ी लकीरें उभर आती हैं जो झुर्रियों की तरह प्रतीत होती हैं. यही वजह है कि मुस्कुराते चेहरों को जब अनजान लोगों को दिखाया गया तो उन्हें वे ज्यादा उम्र के लगे.
इसके ठीक उलट, हैरानी की अवस्था में चेहरे की मांसपेशियां सिकुड़ती हैं और उनमें हलकी कसावट आ जाती है जिससे आदमी अपनी वास्तविक उम्र से कम का प्रतीत होता है.
बहरहाल, आप अपनी उम्र से दो चार साल बड़े दिखते हैं या कम, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. लेकिन आपके मुस्कुराने से देखने वाले को जरूर फर्क पड़ता है. क्योंकि जब आप खुश होते है तो आपके सामने खडा व्यक्ति भी खुश होता है. इसलिए बिंदास मुस्कुराइए, आप जितनी उम्र के हैं उतने के ही रहेंगे.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY