दुनिया के सबसे बड़े वैज्ञानिक की भविष्यवाणी, 600 साल में आग का...

दुनिया के सबसे बड़े वैज्ञानिक की भविष्यवाणी, 600 साल में आग का गोला बन जायेगी धरती

0
SHARE

हमारे समय के सबसे बड़े वैज्ञानिक ब्रिटिश भौतिकशास्त्री प्रो. स्टीफन हाकिंग ने एक चौंकाने वाली भविष्यवाणी की है. उनके अनुसार अगले 600 सालों के भीतर धरती आग के गोले में तब्दील हो जायेगी और इसके बाद इस पर रहना संभव नहीं होगा.

प्रो. हाकिंग के अनुसार धरती पर मनुष्यों की बढ़ती आबादी और ऊर्जा के बेतहाशा उपभोग के कारण वह दिन ज्यादा दूर नहीं है जब यह धरती रहने लायक नहीं रहने वाली है. ये चौंकाने वाली भविष्यवाणी प्रो. हाकिंग ने हाल ही में बीजिंग में आयोजित Tencent WE Summit के दौरान वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये की है. उन्होंने कहा कि मनुष्य को अपना अस्तित्व बचाने के लिए वैकल्पिक गृहों की खोज शुरू कर देनी चाहिए जहां धरती की तरह जीवन की संभावनाएं हों.

Sputniknews.com

इतना ही नहीं, उन्होंने दुनिया के निवेशकों से अपील की कि वे हमारे सौर मंडल के नजदीक स्थित जीवन की सम्भावना वाले गृहों की यात्रा की योजनाओं में निवेश करें.

वैज्ञानिकों के अनुसार अल्फा सेंटारी नामक तारा हमारे सौर मंडल का सबसे नजदीकी है जहां जीवन पनपने की संभावनाएं हैं. प्रो. हाकिंग BreakThrough Starshot नामक एक कार्यक्रम का भी समर्थन कर रहे हैं जिसके जरिये अगले दो दशकों में एक ऐसा एयरक्राफ्ट बनाने की योजना है जो प्रकाश की गति से चलेगा.

यदि हम यह एयरक्राफ्ट बनाने में सफल हो गए तो मंगल गृह पर मात्र 1 घंटे में पहुंचा जा सकेगा और कुछ ही दिनों में प्लूटो की यात्रा की जा सकेगी. हालांकि इसे अल्फा सेंटारी तक पहुँचने में करीब 20 वर्ष का समय लगेगा.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY