दुनिया की कुछ अद्भुत जगहें

हमारी यह धरती अनेकों अविश्वसनीय से लगने वाले प्राकृतिक नजारों से भरी पड़ी  है. एक से बढ़कर एक खूबसूरत और अद्भुत दृश्य, जिन्हें देखकर सहज विश्वास नहीं होता कि ये दुनिया में सचमुच कहीं होंगे …

यहाँ प्रस्तुत है ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में जिनकी खूबसूरती न् केवल आपका मन मोह लेगी बल्कि आपको विस्मय से भर देगी …

1. लेक हिलियर, ऑस्ट्रेलिया (Lake Hillier, Australia)

Lake Hillier, Australia

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में समुद्र तट के पास स्थित लगभग 600 मीटर लंबी इस बेहद खूबसूरत  गुलाबी झील को लेक हिलियर के नाम से जाना जाता है. यह गुलाबी रंग एक विशेष प्रकार के शैवाल के कारण है जो इस झील में पाया जाता है. (Photo – Ralph Roberts)

2. रेड बीच, चाइना (Red beach, China)

Red Beach, China

दूर-दूर तक लाल रंग की चादर की तरह बिछे इस मनोहारी स्थान को ‘रेड बीच’ के नाम से जाना जाता है. रेड बीच, चाइना में पंजिन सिटी के पास लिओहे नदी के डेल्टा में स्थित है.  यह लाल रंग दरअसल एक विशेष प्रकार की समुद्री घास  है जो डेल्टा की अनुकूल परिस्थितियों में नदी के दोनों किनारों पर दूर तक उगती रहती है. (Photo- MJiA)

3. तियान्जि माउंटेन (Tianzi Mountain)

Tianzi Mountain, China

खम्भों की तरह खड़े इन पहाड़ों  को Tianzi Mountain के नाम से जाना जाता है. इन पहाड़ों का नामकरण किसानों के आंदोलन की अगुआई करने वाले एक आन्दोलन कारी के नाम पर किया गया है जिन्हें Tianzi (Son of Heaven) के नाम से जाना जाता था. ये पर्वत शिखर चाइना के हनान प्रान्त में झांगजिआजी में स्थित हैं.  (Photo – Richard Janecki)

4. ताकिनोई पार्क, जापान (Takinoue Park)

Takinoue Park, Japan

हर साल मई-जून में जापान के ताकिनोई शहर में स्थित पार्क में Shibazakura फूलों का मौसम आता है और तब  पूरे पार्क में जामुनी रंग की एक चादर सी बिछ जाती है. लगभग एक लाख वर्ग मीटर में बना यह पार्क किसी स्वप्नलोक में होने जैसा अहसास कराता है. (Photo – Kimi Tour guide )

5. झंग्ये की रंगबिरंगी चट्टानें ( Zhangye Danxia Landform, China)

Colorful Rocks of Zhangye Danxia

Zhangye की इन प्राकृतिक रंगबिरंगी चट्टानों को देखकर ऐसा लगता है मानो किसी चित्रकार ने कोई चित्र बनाया है. लेकिन इन चट्टानों के ये रंग पूरी तरह प्राकृतिक हैं और संसार के सबसे अनूठे नजारों में से एक हैं. ये चट्टानें उत्तर-पश्चिमी चीन के गंसू प्रान्त में स्थित हैं. (Photo – Unbelievableinfo)

Share With Your Friends -
    Comments(2)
    1. Sarafat Ali June 6, 2013
    2. B.d. Rai August 4, 2014

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *