भारत में स्थित है यह पेड़ जो दिखने में किसी जंगल जैसा...

भारत में स्थित है यह पेड़ जो दिखने में किसी जंगल जैसा लगता है

0
SHARE

नीचे दी गई तस्वीर में जो आपको जंगल जैसा दिख रहा है वह दरअसल जंगल नहीं सिर्फ एक पेड़ है. जी हाँ, यह दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़ है और यह भारत में ही स्थित है.

the_great_banyan_tree_01

ये पेड़, जो दरअसल बरगद का है, कोलकाता के पास ‘The Acharya Jagadish Chandra Bose Botanical Garden’ में स्थित है. इसे ‘The great Banyan Tree’ के नाम से भी जाना जाता है.

the_great_banyan_tree_02

यह पेड़ 14500 वर्गमीटर (1.5 हेक्टेयर) क्षेत्रफल में फैला हुआ है और दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़ माना जाता है. इसका नाम बाकायदा गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में भी दर्ज है.

विगत 250 वर्षों में यह पेड़ अपने आपको इतना फैला चुका है कि दूर से देखने पर यह किसी जंगल के समान ही लगता है. दरअसल बरगद जैसे जैसे बड़ा होता जाता है उसकी जटाएं पानी की तलाश में नीचे जमीन की ओर बढ़ती हैं. बाद में ये जटाएं ही जड़ का रूप धारण कर पेड़ को सहारा और पानी देने लगती हैं. इस पेड़ के साथ भी यही हुआ और परिणामस्वरूप आज ये किसी जंगल की तरह विशाल हो गया है.

the_great_banyan_tree_03

आपको जान कर हैरानी होगी कि इस पेड़ की लगभग 2880 जटाएं जड़ का रूप धारण कर चुकी हैं.  19वीं सदी में आये भयंकर तूफानों ने इसकी मूल जड़ को ही उखाड़ दिया था जिसे खराब हो जाने के कारण 1925 में काट कर अलग कर दिया गया था. अब यह पेड़ अपनी जटाओं रुपी जड़ों पर ही खडा है और आज भी बढ़ता जा रहा है.


(Source)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY