Home Life & Culture केरल की इस झील में रहता है शाकाहारी मगरमच्छ, मंदिर की करता...

केरल की इस झील में रहता है शाकाहारी मगरमच्छ, मंदिर की करता है रखवाली

0

भारत में कई ऐसे स्थान हैं जिनके रहस्यों के बारे में जान कर आश्चर्य होता है. ऐसा ही एक स्थान है केरल में कासरगोड स्थित अनंतपुर मंदिर, जो कि केरल का एकमात्र झील मंदिर माना जाता है. लगभग दो एकड़ की झील के बीचोंबीच बना यह मंदिर भगवान अनंत पद्मनाभस्वामी का है. कहा जाता है कि इस मंदिर की झील में एक ऐसा मगरमच्छ रहता है जो पूरी तरह शाकाहारी है और सिर्फ मंदिर का प्रसाद ही खाता है.

anantpur-temple

बबिया नामक इस मगरमच्छ के बारे में प्रसिद्ध है कि वह इस मंदिर का रक्षक है और लगभग 60 वर्षों से इस झील में रह रहा है. मंदिर के पुजारियों के अनुसार हर रोज दोपहर की पूजा के बाद बबिया को प्रसाद खिलाया जाता है. ख़ास बात यह है कि बबिया को यह प्रसाद दूर से नहीं बल्कि हाथों से खिलाया जाता है जैसे कि किसी हाथी को खिलाते है.

babiya-1

इस मगरमच्छ को लेकर स्थानीय निवासियों में कई किवदंतियां प्रचलित हैं. बताया जाता है कि इस झील में जब एक मगरमच्छ की मृत्यु हो जाती है तो रहस्यमयी ढंग से दूसरा मगरमच्छ प्रकट हो जाता है. साथ ही यह मगरमच्छ तालाब के अन्य जीवों तथा मंदिर में आये श्रद्धालुओं को कोई नुक्सान नहीं पहुंचाता है.

एक जनश्रुति के अनुसार 1945 में एक अंग्रेज सिपाही ने मगरमच्छ को गोली मार कर मार डाला था लेकिन आश्चर्यजनक रूप से अगले ही दिन वही मगरमच्छ झील में तैरता पाया गया था. इसके कुछ ही दिनों बाद अंग्रेज सिपाही की सांप काटने से मृत्यु हो गई थी.

(Source)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here