12वीं पास मैकेनिक ने बनाई पानी से चलने वाली कार, पेटेंट भी...

12वीं पास मैकेनिक ने बनाई पानी से चलने वाली कार, पेटेंट भी कराया

0
SHARE

आज के समय में दुनिया की अगर कोई सबसे बड़ी समस्या है तो वह है प्रदूषण. हमारी जीवनशैली कुछ ऐसी उपभोगवादी प्रवृत्ति की हो चुकी है कि इससे बचने का कोई उपाय भी नजर नहीं आता. ऐसे समय में यह खबर आपको राहत की सांस देने वाली लगेगी.

मध्यप्रदेश के एक मैकेनिक ने एक ऐसी कार बनाई है जो पेट्रोल, डीजल या गैस से नहीं बल्कि पानी से चलती है. पानी से चलने वाली इस कार का वीडियो तथा इसकी स्टोरी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं.

water-running-car

पानी से चलने वाली इस कार को बनाने वाले 44 वर्षीय मैकेनिक मोहम्मद रईस मरकानी मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं. गौरतलब है कि मोहम्मद रईस मरकानी ने न तो कोई इंजीनियरिंग की डिग्री ली है न ही डिप्लोमा, बल्कि वे तो सिर्फ 12वीं तक पढ़े हैं.

उनके आविष्कार ने उन्हें इन्टरनेट पर सेलेब्रिटी बना दिया है लेकिन उनका ये आविष्कार महज दो दिन की सुर्खी बन कर नहीं रह जाने वाला है. उन्होंने बाकायदा अपने आविष्कार का पेटेंट करा लिया है और चीन की एक कंपनी उनकी इस कार का व्यावसायिक निर्माण करने की इच्छुक बताई जा रही है.

उनकी कार की बात करें तो यह कोई एक या दो सीटर नहीं बल्कि पूरी चार सीटर कार है और आम कारों जैसी ही दिखती है. इसके फ्यूल टैंक में पानी और कैल्शियम कार्बाइड नामक केमिकल मिलाया जाता है जिससे एसिटलीन गैस बनती है जिससे यह कार चलती है.

यह कार न सिर्फ अच्छी गति से दौड़ती है बल्कि इसमें डीजल या पेट्रोल नहीं होता सो बिलकुल भी प्रदूषण नहीं करती.

देखिये मोहम्मद रईस मरकानी की कार का यह वीडियो –

(समाचार – पत्रिका)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY