इस जगह का नाम इतना लम्बा है कि पढ़ते पढ़ते हाँफ जाओगे

इस जगह का नाम इतना लम्बा है कि पढ़ते पढ़ते हाँफ जाओगे

0
SHARE

आपने बहुत जगहों के लम्बे लम्बे नाम सुने होंगे पर इतना लम्बा नहीं सुना होगा जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. दरअसल ये किसी भी स्थान का सबसे लम्बा नाम है और इसका जिक्र गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में भी किया गया है.

न्यूज़ीलैण्ड में एक पहाड़ी है जिसका नाम Taumatawhakatangi­hangakoauauotamatea­turipukakapikimaunga­horonukupokaiwhen­uakitanatahu है. पूरे 85 अक्षरों का है ये नाम !

कभी देखा सुना है इतना लम्बा नाम ? करीब 305 मीटर ऊंची इस पहाड़ी के नीचे एक बोर्ड लगा हुआ है जिस पर इसका नाम लिखा हुआ है. हालांकि इतना लम्बा नाम लेना उच्चारण के लिहाज़ किसी भी तरह सुविधाजनक नहीं है इसलिए इसे मात्र Taumata के नाम से जाना जाता है.

लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि किसी ने ये नाम यूँ ही मजाक में रख दिया है और इसका कोई मतलब नहीं है तो ज़रा ठहरिये. ये नाम दरअसल कई शब्दों से मिलकर बना है और इसके भीतर आपको मतलब भी मिल जाएगा. हिज्जों में बांटने पर ये नाम कुछ यूं होगा … taumata (brow of a hill), whakatangihanga (music making), koauau (flute), o (of), tamatea (name of a famous chief), turi pukaka (bony knees), piki maunga (climbing a mountain), horo (slip), nuku (move), pokai whenua (widely travelled), ki (to), tana (his), tahu (beloved)

और ये भी मत सोचियेगा कि दुनिया में ये अकेली ऐसी जगह है जिसका नाम इतना लम्बा है. दुनिया में और भी ऐसी जगहें हैं जिनके लम्बे लम्बे नाम हैं. इनमें Wales का गाँव बहुत प्रसिद्ध है जिसका नाम Llanfair­pwllgwyn­gyllgo­gerychwyrn­drobwll­llanty­silio­gogogoch है.

इस गाँव में स्थित रेलवे स्टेशन पर इसका नाम लिखा हुआ है जिसमें 58 अक्षर हैं.  इसे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा किसी जगह का नाम माना जाता है.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY