दिलचस्प जानकारी : इस भारतीय ट्रेन में यात्रा करने के लिए नहीं...

दिलचस्प जानकारी : इस भारतीय ट्रेन में यात्रा करने के लिए नहीं लेना पड़ता है टिकट

0
SHARE

ट्रेन में सफ़र और वो भी मुफ्त ? पढ़कर आप चौंकेंगे तो जरूर लेकिन ये सच है कि हिंदुस्तान में एक ऐसी ट्रेन चलती है जिसमें यात्रा करने के लिए टिकट नहीं लेना पड़ता. इस ट्रेन का नाम है सारंडा एक्सप्रेस. ख़ास बात ये है कि इस ट्रेन में मुफ्त यात्रा का यह सिलसिला एक-दो नहीं बल्कि पूरे पचास सालों से चला आ रहा है.

free-train-in-india-1

एक वेबसाइट पर छपी खबर के मुताबिक चक्रधरपुर रेल मंडल के अंतर्गत झारखण्ड के सेडल करमपदा स्टेशन से यह गाड़ी रोज सबेरे चलती है, जो तोपाडीह, रॉक्सी होते हुए ओड़िशा के सुंदरगढ़ जिले के विमलागढ़ स्टेशन तक जाती है और करीब 43 किमी का सफ़र लगभग तीन घंटे में तय करती है.

free-train-in-india-2

रात में यह ट्रेन वापस लौट आती है. ट्रेन के सफर में यात्रियों से न टिकट मांगा जाता है और न ही रास्ते में पड़ने वाले स्टेशनों पर इस ट्रेन के लिए टिकट की बिक्री होती है.

free-train-in-india-3

मुफ्त यात्रा शुरू होने का किस्सा भी बहुत दिलचस्प है. 60 के दशक में सारंडा की पर्वत शृंखला के बीच रेलवे लाइन का विस्तार किया जा रहा था. रेलकर्मियों को एक से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए कोई साधन नहीं था. 1965 में इंजन से दो बोगियां जोड़कर रेल कर्मियों को भेजा जाने लगा। बाद में सामान लाने-ले जाने के लिए इसमें मालगाड़ी के कुछ डिब्बे भी जोड़ दिए गए. रास्ते में पड़ने वाले हर छोटे-छोटे स्टेशन व हॉल्ट के यात्री इसमें चढ़ने लगे. रेल प्रशासन भी सारंडा वन क्षेत्र के लोगों को यात्रा की सुविधा देने लगा। तबसे शुरू हुआ सिलसिला आज भी जारी है.

Via – Bhaskar

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY