Home Life & Culture बकरियां, जिनका मल सोने चांदी से भी ज्यादा कीमती होता है

बकरियां, जिनका मल सोने चांदी से भी ज्यादा कीमती होता है

0

आमतौर पेड़ों पर चढ़ने में सबसे ज्यादा माहिर जानवर अगर कोई माना जाता है वह है बन्दर, लेकिन अफ्रीकी देश मोरक्को में आपको बंदरों की तरह से बकरियां पेड़ों पर चढ़कर फल खाती हुई नजर आ जायेंगी.

 

दुनिया में संभवतः मोरक्को में ही बकरियों की ऐसी प्रजाति पाई जाती है जो पेड़ों पर चढ़ने में माहिर होती है. इन बकरियों के सम्बन्ध में दूसरी आश्चर्य की बात यह है कि इन बकरियों का मल इतना कीमती होता है कि उससे वहाँ के किसान लाखों करोड़ों कमाते हैं.

आप सोच रहे होंगे कि इन बकरियों के मल में आखिर ऐसा क्या होता है ? चलिए आपको बताते हैं कि इन बकरियों के मल से इतनी भारी कमाई कैसे होती है.

दरअसल साउथ वेस्ट मोरक्को और अल्जीरिया के कुछ इलाकों में आर्गन नामक एक पेड़ पाया जाता है जिसके फल खाना ये बकरियां बहुत पसंद करती हैं. फल खाने के बाद ये बकरियां उसका गूदा तो पचा जाती हैं परन्तु बीज (गुठली) को मल के साथ बाहर निकाल देती हैं.

किसान बकरियों के मल को इकठ्ठा कर उससे बीज निकाल लेते हैं और उसे भूनकर आर्गन का तेल निकालते हैं जो कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में बहुत ऊंचे दामों में बिकता है. आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि इसके 1 लीटर की बोतल की कीमत लगभग 70 हजार रुपये होती है.

कुछ इलाकों में किसान महिलायें भी आर्गन के फलों को तोड़ने का काम करती हैं लेकिन उससे पेड़ों को नुक्सान पहुँचने का खतरा ज्यादा रहता है. इसी कारण ज्यादातर किसान पेड़ों पर बकरियों को ही चढ़ने देते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here