दुनिया का इकलौता गाँव, जो समुद्र के ऊपर बसा है

दुनिया का इकलौता गाँव, जो समुद्र के ऊपर बसा है

0
SHARE

नदी किनारे, समुद्र किनारे बसे हुए गाँव तो आपने देखे भी होंगे और सुने भी होंगे, लेकिन क्या कभी किसी ऐसे गाँव के बारे में सुना है या देखा है जो पूरी तरह से पानी के ऊपर बसा हो ? चीन में एक ऐसा गांव है जो पिछले 1300 सालों से पूरी तरह से समुद्र के ऊपर रह रहा है.

चीन के फुजियान राज्य के दक्षिण पूर्व की निंगडे सिटी के पास के लगभग सात हजार मछुआरों की एक बस्ती है जो आज भी परंपरागत तरीके से बनी हुई नावों के ऊपर समुद्र के पानी पर रह रही है. जी हाँ, इनके घर जमीन पर नहीं बल्कि समुद्र पर तैर रहे हैं. आश्चर्य की बात ये है कि यह स्थिति कोई दस, बीस या पचास सालों की नहीं बल्कि तेरह सौ सालों से है.

बताया जाता है कि पूरी दुनिया में यही एक बस्ती है जो पानी पर बसी हुई है. यहाँ रहने वाले लोगों को टांका कहा जाता है. टांका मछुआरों का एक समुदाय है जो सैकड़ों सालों से अपने परंपरागत व्यवसाय में लगा हुआ है.

लेकिन ये लोग पानी के ऊपर रहते क्यों हैं ?  बताया जाता है कि टांका समुदाय के लोग उस समय के शासकों के उत्पीडन के कारण पानी के ऊपर बसने को मजबूर हुए. धीरे-धीरे वे उस जीवन शैली में इस तरह ढल गए कि 700 ईस्वी से लेकर आज तक भी वे जमीन के ऊपर रहने को तैयार नहीं हैं.

हालांकि चीन में कम्युनिस्ट सरकार आने के बाद सरकार से प्रोत्साहन मिलने के कारण टांका समूह के कुछ लोग धरती पर रहने लगे हैं लेकिन अधिकाँश लोग अभी भी अपने तैरते हुए घरों में ही रहना पसंद कर रहे हैं.


(Source : LiveHindustan)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY