भविष्य में आप पानी की बोतल नहीं, पानी का बबल खरीदा करेंगे

भविष्य में आप पानी की बोतल नहीं, पानी का बबल खरीदा करेंगे

0
SHARE

लन्दन के कुछ युवा इंजीनियरों ने एक ऐसा धमाकेदार आईडिया निकाला है जो भविष्य में पानी की बोतलों को इतिहास की वस्तु बना सकता है. इन्होने पानी को बोतलों में भरकर बेचने के बजाय बबल (Bubble) के रूप में बेचने का तरीका निकाला है.

इन बबल्स को बनाने के लिए एक समुद्री उत्पाद से झिल्ली तैयार की जाती है जिसके भीतर पीने का पानी भरा जाता है. ये झिल्ली पूरी तरह से खाद्य होती है. तैयार बबल को सीधे उठाकर मुँह में रख सकते हैं जहां झिल्ली घुल जाती है और पानी बाहर आ जाता है.

Skipping Rocks Lab द्वारा तैयार किये गए इन बबल्स का नाम रखा गया है Ooho! ये खोज बड़ी क्रांतिकारी मानी जा रही है क्योंकि यह पूरी तरह से पर्यावरण हितैषी है. लोगों को यह आईडिया कितना पसंद आया है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इन युवाओं ने अपने क्राउडफंडिंग पेज के जरिये कुछ ही समय में इस प्रोजेक्ट के लिए साढ़े सात लाख अमेरिकी डॉलर जुटा लिए हैं.

शुद्ध पानी पीने की खातिर आजकल लगभग हर कोई पानी की बोतल खरीदता है और खाली होने पर फेंक देता है. अकेले अमेरिका में ही हर साल लगभग 35 बिलियन प्लास्टिक बोतलें खरीदी जाती हैं. ये बेकार प्लास्टिक की बोतलें अंततः पर्यावरण के लिए नुक्सानदायक सिद्ध होती हैं क्योंकि इन्हें पूरी तरह से नष्ट होने के लिए सैकड़ों वर्षों का समय चाहिए होता है.

Ooho! प्रोजेक्ट में प्लास्टिक का कहीं कोई उपयोग नहीं हो रहा है इसीलिए दुनिया भर के लोगों ने इस विचार का बाँहे फैलाकर स्वागत किया है. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए देखिये ये वीडियो –

Ooho! Experience from Skipping Rocks Lab on Vimeo.


(Source : BoredPanda)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY