दुनिया की कुछ विचित्र जगहें, जहाँ इंसान रहते हैं

दुनिया की कुछ विचित्र जगहें, जहाँ इंसान रहते हैं

0
SHARE

दुनिया में ज्यादातर लोग घर बनाने के लिए सुगम सुरक्षित जगह की तलाश करते हैं लेकिन दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी हैं जो आज भी ऐसी-ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर घर बना कर रहने के बारे में बहुत से लोग सोच भी नहीं सकते.

जानिये कुछ ऐसे ही विचित्र इंसानी ठिकानों के बारे में –

1. रासानाऊ मोनेस्ट्री, ग्रीस (Roussanou monastery, Greece)

weird-places-human-lives-1

ग्रीस के थेसले इलाके में एक खंभेनुमा खड़ी पहाड़ी पर दो भाइयों मैक्सिमोस और लोआस्फ ने मिलकर इस जगह को बनाया है. इसमें चर्च, गेस्ट क्वार्टर, रिसेप्शन हॉल और डिस्प्ले हॉल समेत रहने की व्यवस्था है. लकड़ी का पुल बनने के बाद यहाँ पहुंचना अब आसान हो गया है.

2. हैंगिंग मोनेस्ट्री, चीन (Hanging Monestry, China)

weird-places-human-lives-2

चीन के पांच बेहद खतरनाक पहाड़ों में से एक है Shanxi province स्थित Heng Mountain. इस पहाड़ के किनारे-किनारे लगभग हवा में झूलते हुए मकान बने हुए हैं जिन्हें हैंगिंग मोनेस्ट्री के नाम से जाना जाता है. नीचे गोल्डन ड्रैगन नदी बहती है. इस जगह का निर्माण काफी पुराना (491 AD) माना जाता है और जो तकनीक यहाँ इस्तेमाल की गई है वह आधुनिक इंजीनियरों के लिए शोध का विषय है.

3. सेटेनिल डी लास बोडेगास, स्पेन (Setenil de las bodegas, Spain)

weird-places-human-lives-3

पहाड़ों के ऊपर घर बना कर रहने की बात तो समझ में आती है लेकिन स्पेन के एन्डालूसिया प्रांत में सेटेनिल डी लास बोडेगास नामक एक जगह ऐसी है जहां लोग पहाड़ों के नीचे घर बनाकर रहते हैं. जी हाँ, इन घरों में दो चार या दस बीस नहीं बल्कि 3000 के करीब लोग रहते हैं.

4. अल हजराह, यमन (Al azra, Yemen)

weird-places-human-lives-4

दूर से देखने पर किसी किले की दीवारों सी नजर आने वाली यह जगह यमन में हराज पहाड़ों पर सबसे ऊंचाई पर बसा शहर अल अज़राह है. यहाँ कई बहुमंजिला इमारतें बनी हुईं हैं. इस शहर का ऐतिहासिक महत्व है और इसे 12वीं सदी का माना जाता है.

5. कप्पादोकिया, तुर्की (Cappadocia, Turkey)

weird-places-human-lives-5

UNESCO की विश्व धरोहरों में शामिल तुर्की के प्राचीन अनाटोलिया प्रांत में मौजूद ये खूबसूरत जगह निश्चित तौर पर इंसानों के सबसे पुराने ठिकानों में से एक होगी. कप्पादोकिया को देखकर पता चलता है कि मानव विकास किस क्रम में आगे बढ़ा. यहां मौजूद ईसा पूर्व 6वीं सदी के रिकॉर्ड ये बताते हैं कि ये पारसी साम्राज्य का सबसे पुराना प्रांत रहा है.

6. पोन्टे वेकियो, इटली (Ponte vecchio, Italy)

weird-places-human-lives-6

पोंटे वेकियो, जिसका अंग्रेजी में अर्थ होता है ‘old bridge’, इटली के फिरेंज़े शहर में स्थित एक प्राचीन पुल है. आर्नो नदी पर बने इस पुल का निर्माण 1345 ईस्वी के आसपास माना जाता है. समय के साथ-साथ पुल पर लोगों ने दुकानें और मकान बना लिए और रहने लगे.

7. मटमाटा, ट्यूनीशिया (Matmata, Tunisia)

weird-places-human-lives-9

ट्यूनीशिया की राजधानी ट्युनिस से 355 किलोमीटर दक्षिण में मटमाटा नामक जगह है.  ये अफ्रीका की खानाबदोश जनजातियों का छोटा सा ठिकाना है. इस गांव में बने मकान जमीन में गढ्डे खोदकर बनाए गए हैं, जो बिल्कुल मानव निर्मित गुफाओं जैसे दिखते हैं. ये मकान जमीन के अंदर ही अंदर गुफाओं के जरिए आपस में जुड़े हैं.

8. सीलैंड (Sea Land)

weird-places-human-lives-7

सीलैंड सचमुच विचित्रतम जगह है जहाँ इंसान निवास करता है. ख़ास बात ये है कि समुद्र में जिस जगह पर ये घर बना है, उस पर किसी भी देश का अधिकार नहीं है और इस तरह इसे एक संप्रभु देश माना जा सकता है. दरअसल इस Sea Fort को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सामरिक गतिविधियों के लिए बनाया गया था. यह ग्रेट ब्रिटेन आइलैंड से 13 किलोमीटर दूरी पर स्थित है.

9. कासा दो पेनेडो, पुर्तगाल (Casa do penedo, Portugal)

weird-places-human-lives-8

यह अद्भुत घर पुर्तगाल में फेफ पहाड़ी पर बना हुआ है. इस जगह के प्राकृतिक सौंदर्य से प्रभावित होकर इसका निर्माण एक इंजीनियर ने 1974 में किया था. ये घर चार बोल्डरों से मिलकर बना है और इसीलिए इसे स्टोन हाउस भी कहा जाता है.

(Source)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY