1860 की इस पेंटिंग में इस लड़की ने हाथ में आखिर क्या...

1860 की इस पेंटिंग में इस लड़की ने हाथ में आखिर क्या पकड़ा हुआ है ?

0
SHARE

अक्सर इन्टरनेट पर पुराने जमाने की ऐसी तस्वीरें और पेंटिंग्स वायरल होती रहती हैं जिनमें दिखाई गई चीज़ों को देखकर लोग सकते में आ जाते हैं. हाल ही में 1860 में बनी एक पेंटिंग वायरल हो रही है जिसमें एक लड़की ने हाथ में कुछ पकड़ा हुआ है. पहली नजर में देखने पर लगता है कि उसके हाथ में आईफोन है और जैसे वह मैसेज पढ़ रही है.

इस पेंटिंग को ऑस्ट्रिया के चित्रकार वाल्डमुलर ने बनाया था. ये पेंटिंग Munich के Neue Pinakothek म्यूजियम में लगी है. ग्लासगो के एक रिटायर्ड ऑफिसर जिनका नाम पीटर रसल है, पहले ऐसे व्यक्ति थे जिनका ध्यान इस पेंटिंग पर सबसे पहले गया था.

रसल के अनुसार जैसे जैसे तकनीक का विकास हुआ है लोगों के सोचने के नजरिये में भी फर्क आया है. दरअसल इस लड़की के हाथ में एक छोटी सी किताब है, कोई प्रार्थना या भजनों की पुस्तक. लेकिन आज अगर कोई इसे देखता है तो आश्चर्य में पड़ जाता है कि डेढ़ सौ साल पहले इसके हाथ में आईफोन कहाँ से आया ? जबकि ये आईफोन है ही नहीं.

जब ये पेंटिंग बनी थी तब के लोग इसे बड़ी आसानी से किताब समझ लेते होंगे लेकिन समय के साथ तकनीक बदली और उसी के साथ लोगों का चीज़ों को देखने का नजरिया.

अभी कुछ महीनों पहले भी ऐसी ही पेंटिंग वायरल हुई थी जिसमें दिखाए गए एक व्यक्ति के हाथ में भी कुछ ऐसा ही था जिसे लोग आईफोन समझ रहे थे.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY