Home Life & Culture कभी सोचा है कि भारतीय विमानों के ऊपर VT क्यों लिखा होता...

कभी सोचा है कि भारतीय विमानों के ऊपर VT क्यों लिखा होता है

0

यदि आपने हवाई जहाज में सफ़र किया है या कम से कम उसे देखा है तो एक चीज़ शायद आपने कभी नोटिस की हो. आपने देखा होगा कि भारतीय विमानों के ऊपर एक रजिस्ट्रेशन कोड लिखा होता है जो VT से शुरू होता है. कभी सोचा है कि आखिर इस VT का मतलब क्या होता है ?

सबसे पहले तो ये जान लीजिये कि हर विमान के ऊपर International Civil Aviation Organisation (ICAO) के नियमों के मुताबिक़ एक रजिस्ट्रेशन नंबर होता है जिसके पहले दो अक्षर Country Code को दर्शाते हैं. तो इस हिसाब से VT भारत का country code है.

अब आप सोच रहे होंगे कि हमारा कंट्री कोड तो IN (INDIA) या BH (BHARAT) होना चाहिए, फिर VT क्यों ? तो जान लीजिये कि ये VT कोड हमें आजादी के पहले अलॉट किया गया था और इसका मतलब है Viceroy Territory (या Victoria territory भी कह सकते हैं). सीधे शब्दों में कहें तो VT ब्रिटिश राज का एक प्रतीक है और आज भी ये दर्शाता है कि भारत वाइसराय द्वारा प्रशासित क्षेत्र के अंतर्गत आता है.

लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि आजादी के बाद भी भारत ने इस VT कोड को अपनी ख़ुशी से या अज्ञानतावश ओढ़ा हुआ है. दरअसल इसकी जगह अपनी पसंद का दूसरा कोड लेने के प्रयास किये गए लेकिन दुर्भाग्यवश ICAO के पास न तो IN उपलब्ध है, न ही BH और न ही HI (Hindustan). जो भी विकल्प उपलब्ध है वे या तो X से शुरू होते हैं या V से. अब X या V से शुरू होने वाला कोई ऐसा कोड अभी तक नहीं सोचा जा सका है जिसका सम्बन्ध किसी तरह भारत से जुड़ता हो.

संसद में इस मुद्दे को लेकर समय समय पर सांसद आवाज उठाते रहे हैं लेकिन अभी तक VT कोड बदला नहीं जा सका है.

(Source)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here