Home Life & Culture अगर चंद्रमा की जगह बाकी ग्रह ले लें तो आकाश का नजारा...

अगर चंद्रमा की जगह बाकी ग्रह ले लें तो आकाश का नजारा कुछ ऐसा होगा, देखें एक खूबसूरत क्रिएटिविटी

0

ब्रम्हाण्ड और उसके रहस्यों के बारे में जानने की हम सबकी रूचि होती है. सौरमंडल और उसके ग्रह, उपग्रह, उल्का पिण्ड, क्षुद्रग्रह आदि के बारे में हम सिर्फ खगोल विज्ञान की किताबों में ही पढ़ते आये हैं. कभी-कभार विभिन्न अंतरिक्ष एजेंसियों द्वारा इनसे सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण तस्वीरें देखने मिल जाती हैं. पर वास्तव में इन ग्रहों को देखना और करीब से जानना एक सपना ही प्रतीत होता है.

पर एक कलाकार के लिए इस संसार में कुछ भी असम्भव नहीं है. वह अपनी कल्पना से कुछ ऐसे रचनात्मक कार्य कर जाता है कि असम्भव मात्र एक शब्द ही बनकर रह जाता है. ‘येती डायनेमिक्स’ नाम के एक यू ट्यूब चैनल ने एक वीडियो बनाकर अपलोड किया. इस वीडियो में एक काल्पनिक स्थिति को साकार रूप देने की कोशिश की गई है.

हमारी पृथ्वी का अपना एक उपग्रह ‘चंद्रमा’ है जो रात के समय अपनी खूबसूरत छटा बिखेरता है. पर क्या हो अगर चंद्रमा की जगह सौरमंडल के दूसरे ग्रह ले लें. दूसरे शब्दों में चंद्रमा हमसे जितनी दूरी पर है, बाकी ग्रह जैसे मंगल, शुक्र, बृहस्पति, शनि, अरुण और वरुण उतनी ही दूरी पर आ जाएँ. ऐसी स्थिति में धरती पर इनका जो अदभुत नजारा देखने को मिलेगा उसे इस वीडियो के माध्यम से दर्शाया गया है.

यूरेनस और नेपच्यून अगर चन्द्रमा की जगह लेंगे तो करीब से कुछ ऐसे दिखेंगे..

अब बात करते हैं सौरमंडल के सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति (जुपिटर) की. जरा सोचिए कैसा लगेगा जब यह ग्रह हमारे इतने पास दिखेगा…

तब तो सात वलयों वाले शनि का खूबसूरत दृश्य आपको मंत्रमुग्ध कर देगा…

देखिए इस अनूठी क्रिएटीविटी का पूरा वीडियो…

(source)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here