Home Life & Culture इन्टरनेट का ये लोकप्रिय चेहरा कोई कल्पना नहीं बल्कि एक बड़ा बास्केटबॉल...

इन्टरनेट का ये लोकप्रिय चेहरा कोई कल्पना नहीं बल्कि एक बड़ा बास्केटबॉल खिलाडी है

0

इन्टरनेट और सोशल मीडिया की दुनिया में आपने एक कार्टून जरुर देखा होगा जिसमें एक चायनीज शख्स मुंह खोलकर हंस रहा है और उसकी आँखे बंद हैं. सोशल मीडिया पर मजाक के उद्देश्य से जब भी कोई मीम बनाया जाता है तो ये कार्टून आपको जरुर देखने मिलेगा जो इस बात को दर्शाता है कि सामने वाला खूब लंबी-लंबी फेंक रहा है. साथ ही मजाकिया लहजे में किसी को ‘अब बस करो’ कहने में भी ये काम आता है.

अगर आपको ऐसा लगता है कि यह किसी काल्पनिक आदमी की तस्वीर है तो आप गलत हैं. ये तस्वीर चीन के प्रसिद्ध बास्केटबॉल खिलाडी याओ मिंग की है. 12 सितम्बर 1980 को जन्मे याओ मिंग करीब 7 फुट 6 इंच लम्बे हैं.

याओ ने 2002 से बास्केटबॉल खेलना शुरू किया और काफी समय तक एनबीए खिलाडी बने रहे. 2011 में टखने की चोट के कारण याओ मिंग को सन्यास लेना पड़ा. वे फ़िलहाल चायनीज बास्केटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं.

अब बात करते हैं इस तस्वीर की जिसने याओ मिंग को सोशल मीडिया पर अपार लोकप्रियता दिलाई है. दरअसल 2009 में एक प्रेस कांफ्रेस के दौरान याओ को किसी बात पर बड़ी जोर की हँसी आई. उस समय ली गई इस तस्वीर को ब्लैक एंड व्हाइट स्कैच में तब्दील कर 2010 में एक कॉमिक सीरीज में इस्तेमाल किया गया. देखते ही देखते यह तस्वीर इन्टरनेट पर सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाले मीम में बदल गई.

देखिए उस प्रेस कॉन्फ्रेस की ये छोटी सी वीडियो क्लिप…

वैसे आप अब तक क्या समझते थे ? कि ये चेहरा बस यूं ही कोई कार्टून है.

Subscribe for Gustakhi Maaf's YouTube channel -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here