Home Life & Culture क्यों चढ़ाते हैं बजरंगबली को सिंदूर, जानिये पूरी कथा

क्यों चढ़ाते हैं बजरंगबली को सिंदूर, जानिये पूरी कथा

0

सभी हनुमान जी के मंदिरों में आपने देखा होगा कि हनुमान जी की मूर्ति को सिंदूर चढ़ाया जाता है. अन्य देवी देवताओं की मूर्तियों पर तिलक तो लगाते हैं परन्तु पूरे शरीर पर सिर्फ हनुमान जी को ही लगाया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि सिंदूर हनुमान जी को विशेष प्रिय है. क्या आप जानते हैं कि आखिर क्या है इसकी वजह ? दरअसल इसके पीछे एक पौराणिक कथा है जो इस प्रकार है.

एक बार बजरंगबली ने माता सीता को अपनी मांग में सिंदूर भरते देखा. यह देखकर उन्होंने माता सीता से इसका कारण पूछा. सीता मैया ने कहा कि सिंदूर लगाने से प्रभु श्री राम की उम्र बढ़ती है और वे प्रसन्न रहते हैं. हनुमान जी ने जब यह सुना तो उन्होंने सोचा कि जब थोड़े से सिंदूर में इतनी शक्ति है तो उन्होंने सिंदूर से भरा थाल उठा लिया और अपने पूरे शरीर पर लगा लिया.

इसी अवस्था में वे श्रीराम दरबार में पहुँच गए और जब प्रभु श्रीराम ने उन्हें देखा तो बिना हँसे नहीं रह सके. यह देखकर हनुमान जी का विश्वास और दृढ हो गया कि सिंदूर लगाने से प्रभु प्रसन्न होते हैं और उनकी आयु बढ़ती है. बस तभी से वे अपनी पूरे शरीर पर सिंदूर लगाने लगे.

आज भी जहां कहीं हनुमान जी की मूर्ति होती है उस पर भक्त लोग सिंदूर का लेप लगाते है. ऐसा माना जाता है कि सिंदूर का लेप बजरंगबली को अत्यंत प्रिय है और वे ऐसा करने वाले की सभी मनोकामना पूरी करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here