Home Life & Culture ब्राज़ील की इस ‘खतरनाक’ चट्टान पर फोटो खिंचाने दूर दूर से आते...

ब्राज़ील की इस ‘खतरनाक’ चट्टान पर फोटो खिंचाने दूर दूर से आते हैं लोग, हकीकत जानोगे तो हँस हँस कर गिर पड़ोगे

0

जब भी आप कहीं घूमने जाते हैं तो एक काम जो हम सभी जरूर करते हैं वो है फोटो खींचना. ये तस्वीरें ही होती हैं जो हमें हमारी यात्रा के बाद उस जगह के रोमांच और वहाँ बिताये गए खुशनुमा समय की याद दिलाती हैं. आपने ध्यान दिया होगा कि हर टूरिस्ट स्पॉट पर कुछ जगहें ऐसी होती हैं जहाँ हर कोई फोटो खिंचवाता है. ऐसी ही एक जगह ब्राज़ील में है रियो दे जेनेरियो स्थित Pedra do telegrafo.

Cabelos ao vento! – #pedradotelegrafo #trilhas #landscape #nature

A post shared by Natasha Lins (@natashalins) on

ये एक चट्टान है जिस पर वहाँ जाने वाला हर इंसान फोटो जरूर खिंचवाता है. कारण है इस चट्टान की लोकेशन. ये चट्टान कुछ ऐसी जगह पर है जहां से यह बहुत ही खतरनाक दिखती है. फिर भी लोग इस पर लटक कर फोटो खिंचवाते हैं. जो भी इन तस्वीरों को देखता है उसकी जान हलक में आ जाती है कि गलती से हाथ अगर छूट गया तो क्या होगा ?

पर जरा ठहरिये, जैसा आप सोच रहे हैं वैसा दरअसल कुछ नहीं है. ये चट्टान दिखने में जितनी खतरनाक दिखती है उतनी बिलकुल भी नहीं है. ये तो दरअसल फोटो खींचते समय लिए गए एंगल की वजह से खतरनाक दिखती है. अब ज़रा ये तस्वीर देखिये.

Google Images

एक और तस्वीर देख लीजिये, तसल्ली हो जायेगी –

gorabbit.ru

अब ही शक है तो ये एक और देखिये –

wotsbuzzin.com

अब आ गया न सारा माजरा समझ में ? दरअसल ये जमीन से मात्र दो – चार फीट ही ऊंची है पर कैमरे की कलाकारी से तस्वीरों में ऐसा नजर आता है जैसे यहाँ बहुत ही बड़ा जोखिम है. इस चट्टान की इसी खूबी की वजह से यहाँ फोटो खिंचवाने वालों की लाइन लगी रहती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here